Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का वादा, 'सरकार में आए तो देंगे 30 लाख सरकारी नौकरियां'

Congress' Rahul Gandhi promises: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने वादा किया है कि उनकी पार्टी अगर सरकार में आई तो 30 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। राहुल ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान बांसवाड़ा में 5 बड़े ऐलान और चुनाव वादा किया। नीचे पढ़िए उन्होंने क्या-क्या कहा।

Rahul Gandhi Promise for Government Jobs

लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा।

Congress' Rahul Gandhi promises, Lok Sabha Election 2024 : राहुल गांधी ने वादा किया है कि यदि केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनेगी तो युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां देंगे। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के तहत बांसवाड़ा में आयोजित जनसभा को राहुल संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर 5 बड़े वादे किए। इन घोषणाओं में नौकरी और सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दे शामिल हैं।

राहुल गांधी का बड़ा ऐलान: युवा मैनिफेस्टो में 5 बड़े ऐलान( Rahul Gandhi 5 Manifesto for Youth)

1. भर्ती भरोसा: पहला कदम हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी वेकेंसी है मोदी जिनको भरते नहीं है और कांग्रेस इनको भरने का वादा कर रही है।
2. नौकरी पक्की (अप्रेंटिसशिप का कानून अधिकार): राहुल ने कहा कि हम हिन्दुस्तान के सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं। जो हर ग्रैजुएट, हर डिप्लोमा होल्डर को मिलेगा। हर ग्रैजुएट डिप्लोमा होल्डर को एक साल की अप्रेंटिसशिप प्राइवेट और सरकारी दफ्तर में एक साल के लिए अप्रेंटिसशिप दी जयेगी। यह कानूनी अधिकार है।
3. पेपर लीक कानून: नया कानून पेपर लीक के खिलाफ, इम्तिहान देने का तरीका स्टैंडर्ड नीति के तहत होगी, जिससे पेपर लीक नहीं होगा और अगर लीक हो गया तो सख्त कार्रवाई होगी।
4. सोशल सिक्योरिटी: सिक्योरिटी ड्राइवर, डिलीवरी वालों के लिए.. इन सभी युवाओं जो नौकरी कर रहे हैं, उनकी सामूहिक रक्षा हो और एक दिन में इनको सड़क पर ना लाया जाए।
5. ⁠युवा रोशनी: पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपए का एक कोष बनाएगी। 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

राहुल ने उठाया ओबीसी, आदिवासी और अल्पसंख्यक का मुद्दा

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी कहते हैं, 'हमारे घोषणापत्र में, हमने एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान की है। दलित, आदिवासी, ओबीसी और अल्पसंख्यक भारत की जनसंख्या का लगभग 90% हिस्सा हैं। लेकिन, अगर हम संस्थानों और बजट को देखें, तो इन लोगों की कोई भागीदारी नहीं है। राष्ट्रपति एक आदिवासी हैं, और जब राम मंदिर का उद्घाटन हुआ, तो क्या आपने उनका चेहरा टेलीविजन पर देखा था? नहीं... क्योंकि वह एक आदिवासी हैं। संदेश ये है कि उन्हें बताया गया कि आप राष्ट्रपति हो सकते हैं, लेकिन आपको राम मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उद्घाटन समारोह में कोई गरीब, बेरोजगार, किसान या मजदूर नहीं था। दो भारत हैं, एक 5% का है और एक बाकियों में से है।'

हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं- राहुल गांधी

युवाओं, गरीबों व अन्य तबकों के लिए पार्टी के प्रस्तावित कदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है? सबसे पहला कदम, हमने गिनती की है- हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं ... (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी जी इनको भरवाते नहीं है। भाजपा इन्हें भरवाती नहीं है। सरकार में आने के बाद एक दम पहला काम होगा कि ये 30 लाख सरकारी नौकरियां हम दे देंगे।'
उन्होंने कहा, 'ये पांच ऐतिहासिक काम हैं... युवाओं के लिए भर्ती भरोसा, 30 लाख खाली पद भरना, पहली नौकरी पक्की करना, पेपर लीक से मुक्ति, गिग कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा व ‘युवा रोशनी’ के तहत जिलों में स्टार्ट अप के लिए 5,000 करोड़ रुपए ... ये हम आपके लिए करने जा रहे हैं।'
कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा, 'आदिवासियों की जल, जंगल की लड़ाई हमारी लड़ाई है। आपके साथ हम खड़े हैं।' जनसभा को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी संबोधित किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रंजीता झा author

13 साल के राजनीतिक पत्रकारिता के अनुभव में मैंने राज्य की राजधानियों से लेकर देश की राजधानी तक सियासी हलचल को करीब से देखा है। प्लांट की गई बातें ख़बरे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited