लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मिजोरम का किया दौरा, वोकल फॉर लोकल अभियान को दी रफ्तार

Lok Sabha Speaker Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मिजोरम का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ओम बिरला ने मिजोरम विधान सभा परिसर में 21वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) जोन III सम्मेलन का उद्घाटन भी किया।

Lok Sabha Speaker Om Birla Visited Mizoram

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मिजोरम का किया दौरा

Lok Sabha Speaker Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मिजोरम विधान सभा परिसर में 21वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) जोन III सम्मेलन का उद्घाटन किया। विधायी पवित्रता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित इस सम्मेलन में पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रमुख राजनीतिक हस्तियां और प्रतिनिधि एकत्रित होते हैं। उद्घाटन सत्र में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा, मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष लालबियाकजमा, नागालैंड विधानसभा के अध्यक्ष शारिंगैन लोंगकुमेर और मिजोरम विधानसभा के सदस्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों की विधानसभाओं के नौ पीठासीन अधिकारी भी शामिल थे। 1911 में स्थापित सीपीए राष्ट्रमंडल के सबसे पुराने संगठनों में से एक है, जो 54 सदस्य देशों के 180 से अधिक विधानमंडलों का प्रतिनिधित्व करता है। इसका उद्देश्य लोकतांत्रिक शासन और संसदीय प्रणाली के प्रति प्रतिबद्धताओं को मजबूत करना है, तथा सांसदों और संसदीय कर्मचारियों के बीच आपसी हितों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर सहयोग के अवसर प्रदान करना है।

क्यू आर कोड स्कैन कर ओम बिरला ने किया भुगतान

मिजोरम के दौरे पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वोकल फॉर लोकल अभियान को लेकर आईजोल के बड़ा बाजार में बैम्बू (बांस) से बनी हैट खरीदी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने क्यू आर कोड स्कैन कर यूपीआई से भुगतान किया। स्पीकर बिरला ने स्थानीय दुकानदारों व शिल्पकारों संवाद भी किया। अभियान से स्थानीय उत्पादों और कारिगरों को प्रोत्साहन मिल रहा है।
स्पीकर बिरला ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत इस दौरान श्रमदान भी किया। गांधी जयंती पर सेवा पखवाड़े के तहत आइजोल में शुरू हुए इस अभियान में अन्य गणमान्य लोगों ने भी श्रमदान कर के अपना योगदान दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited