Lok Sabha Speaker Poll: स्पीकर पद के लिए ध्वनिमत से चुने गए ओम बिरला, PM मोदी ने दी बधाई, लगातार दूसरी बार संभाला पद

Lok Sabha Speaker poll Update : समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल वर्मा ने मत विभाजन की जगह व्वॉयस वोट पर जोर दिया। समझा जाता है कि विपक्ष इसी रणनीति पर आगे बढ़ेगा। वहीं, राहुल गांधी ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से फोन पर बात की है। पीएम मोदी स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे।

OM Birla

लोकसभा के स्पीकर चुने गए ओम बरिला।

Lok Sabha Speaker poll Update : OM Birla: लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। बिरला को ध्वनिमत से लोकसभा का स्पीकर का चुना गया। बिरला लगातार दूसरी पर लोकसभा स्पीकर पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। ओम बिरला कोटा से सांसद हैं। इस चुनाव में उन्होंने इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के सुरेश को हराया। स्पीकर चुने जाने पर पीएम ने उन्हें बधाई दी। पीएम ने कहा कि यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार स्पीकर बने हैं। आपको बहुत बड़ा दायित्व मिला है। पीएम ने कहा कि आपके चेहरे की मुस्कान सदन को खुश रखती है। सौभाग्य है कि आप दूसरी बार चुने गए हैं। युवा सासंद आपसे बहुत कुछ सीखेंगे। आपकी कार्यशाली युवाओं को प्रेरणा देगी। आपको और सदन को मेरे तरफ से बधाई।

लोकसभा स्पीकर चुनाव लाइव अपडेट्स

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित, अब 27 जून को बैठेगी संसद।

राहुल-अखिलेश ने दी ओम बिरला को बधाई

स्पीकर चुने जाने पर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बिरला को बधाई दी। राहुल ने कहा कि उम्मीद है आप विपक्ष की आवाज सुनेंगे। विपक्ष सदन चलाने में आपका सहयोग करेगा क्योंकि विपक्ष देश की जनता की आवाज है। समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने भी ओम बिरला को स्पीकर बनने की बधाई दी। अखिलेश ने कहा कि आपके पास पांच साल का अनुभव है। सदस्यों को आपके इस अनुभव का लाभ मिलेगा।

समर्थन देना सशर्त बना दिया-बांसुरी

इससे पहले नई दिल्ली सीट से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने संसद परिसर में कहा कि लोकसभा स्पीकर यदि सर्वसम्मति से चुने जाते तो यह अच्छा होता क्योंकि स्पीकर सभी के होते हैं लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष ने इस पद को समर्थन देना सशर्त बना दिया। के सुरेश अनुभवी नेता हैं। सवाल है कि विपक्ष ने उन्हें एलओपी के लिए क्यों नहीं चुना? उन्हें एक ऐसे चुनाव में क्यों खड़ा किया जब उन्हें पता है कि उनके पास संख्याबल नहीं है।

पूजा में शरीक हुए ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला संसद के लिए निकलने से पहले घर में पूजा में शामिल हुए। घर की महिलाओं ने उनके माथे पर तिलक लगाया और जीत की शुभकामनाएं दीं। उन्हें मिठाई भी खिलाई गई।

स्पीकर का चुनाव न लड़े कांग्रेस-रिजिजू

संसदीय कार्य मंत्री किरन रिजिजू ने कांग्रेस से स्पीकर का चुनाव न लड़ने की अपील है। रिजिजू ने कहा कि स्पीकर का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए। यह पद जीतने के लिए हमारे पास पर्याप्त संख्या है। वहीं, कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि भाजपा लोकतंत्र में विश्वास नहीं करती। उसकी मंशा लोकतंत्र को कुचलने की है। स्पीकर के चुनाव के लिए भाजपा जिम्मेदार है।

राहुल गांधी पर पूरा विश्वास-अवधेश प्रसाद

लोकसभा में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने पर समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसा ने कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि वह देश, लोकतंत्र और संविधान के लिए सबसे सफल विपक्षी नेता साबित होंगे। बता दें कि राहुल ने इस बार वायनाड और रायबरेली दो सीटों से चुनाव लड़ा और दोनों सीटों से विजयी हुए। उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी है। इस सीट से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी।

स्पीकर सहमति से चुने जाने के पक्ष में पवार

शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने ‘इंडिया’ गठबंधन में अपने सहयोगियों को सलाह दी है कि लोकसभा अध्यक्ष निर्विरोध चुना जाना चाहिए, लेकिन संसदीय परंपरा के अनुसार विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद अवश्य मिले। पवार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि परंपरागत रूप से लोकसभा अध्यक्ष का पद सत्तारूढ़ दल को और उपाध्यक्ष (डिप्टी स्पीकर) का पद विपक्ष को मिलता है, लेकिन नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के पिछले 10 वर्षों में ऐसा नहीं हुआ। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘संसद में गैर-भाजपा नेताओं ने मेरी राय मांगी और मैंने उन्हें सलाह दी कि वे सरकार से कहें कि हम अध्यक्ष निर्विरोध चुने जाने पर सहमत हैं।’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited