मणिपुर में महिलाओं से बदसलूकीः एक अरेस्ट, टूटी PM की चुप्पी- बेइज्जती पूरे देश की, मन क्रोधित...बख्शे न जाएंगे दोषी

PM Narendra Modi on Manipur Incident: इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मसले पर टिप्पणी की। टॉप कोर्ट की ओर से कहा गया कि वह मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर उनकी परेड कराने से जुड़े वीडियो से ‘‘बेहद व्यथित’’ है। यह मामला ‘पूरी तरह अस्वीकार्य’ है। कोर्ट ने इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार से फौरन कदम उठाने और उसे यह बताने का निर्देश दिया कि क्या कार्रवाई की गई है।

PM Narendra Modi on Manipur Incident: नॉर्थ ईस्ट के सूबेमणिपुर में महिलाओं के साथ बदसलूकी के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (20 जुलाई, 2023) को चुप्पी तोड़ी। मॉनसून सत्र के आगाज से पहले संसद भवन परिसर के बाहर मीडिया से उन्होंने कहा कि यह घटना किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है, जिससे समूचे देश की बेइज्जती हुई है।
पत्रकारों से वह बोले, "मैं आज जब आपके बीच आया हूं, तब इस लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं...मेरा दिल पीड़ा और क्रोध से भरा हुआ है। मणिपुर की घटना जो सामने आई है, वह किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मसार करने वाली घटना है।" उन्होंने आगे कहा- पाप और गुनाह करने वाले जो भी हैं, वह अपनी जगह पर हैं मगर बेइज्जती पूरे देश की हो रही है। 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है।
मोदी के मुताबिक, "मैं सभी मुख्यमंत्रियों को कहना चाहता हूं कि वे कानून व्यवस्था दुरुस्त करें। घटना चाहे राजस्थान की हो या फिर मणिपुर की...सभी मुख्यमंत्री कानून व्यवस्था को और मजबूत करें।" देखिए, पीएम मोदी ने इस मसले पर क्या कहा?:

एक अरेस्ट, मौत की देने का करेंगे प्रयास- CM

इस बीच, मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने इंफाल में कहा, "वीडियो देखा है और मुझे बहुत बुरा लगा। यह मानवता के खिलाफ अपराध है। मैंने तुरंत पुलिस को दोषियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया। राज्य सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी। इस घटना को लेकर एक आरोपी गिरफ्तार किया गया है।"

"सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स से हटाएं वो वीडियो"

वहीं, सरकार ने ट्विटर समेत बाकी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स से मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर उनकी परेड कराए जाने का वीडियो हटाने के लिए कहा है। सूत्रों ने इस बारे में समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वीडियो आपत्तिजनक है। चूंकि, इस मामले की जांच की जा रही है तो ट्विटर सोशल मीडिया कंपनियों से वीडियो को हटाने के लिए कहा गया है।

संसद सत्र के इस्तेमाल पर पीएम ने की यह अपील

वैसे, पीएम ने इस दौरान संसद के मॉनसून सत्र में लाए जाने वाले विधेयकों की महत्ता भी रेखांकित की। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि वे इस सत्र का भरपूर इस्तेमाल करके जनहित के कामों को आगे बढ़ाएं। चर्चा जितनी ज्यादा और जितनी पैनी होती है, जनहित में दूरगामी परिणाम देने वाले निर्णय उतने ही अच्छे होते हैं।

मणिपुर का क्या है पूरा मामला? समझिए

दरअसल, नॉर्थ ईस्ट के इस सूबे में दो महिलाओं को नग्न कर परेड कराने का वीडियो सामने आया था, जिसके बाद सूबे के पहाड़ी क्षेत्र में तनाव पनप गया। बुधवार (19 जुलाई, 2023) को वायरल हुई इस क्लिप में अन्य पक्ष के कुछ लोग एक खास समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराते नजर आए।
यह वीडियो‘इंडिजीनियस ट्राइबल लीडर्स फॉरम’ (आईटीएलएफ) के गुरुवार को प्रस्तावित मार्च से एक दिन पहले सामने आया था।आईटीएलएफ के अनुसार, यह घटना चार मई को कांगपोकपी जिले में हुई थी। वीडियो क्लिप में पुरुष असहाय महिलाओं के साथ लगातार छेड़छाड़ करते दिखे और वे (महिलाएं) रो रही थीं और उनसे छोड़ देने की दुहाई मांग कर रही थीं। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। (ANI-PTI इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited