मणिपुर में हिंसा के बाद फिर तनावः इधर फायरिंग में वॉलंटियर की मौत, उधर धमाकों के बीच कमांडो को लगी गोली

Manipur Violence: वैसे, नॉर्थ ईस्ट के सूबे में गोलीबारी से जुड़ी ये घटनाएं उस रोज हुईं, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 30 दिसंबर, 2023 को न्यू ईयर से पहले विकास की बड़ी सौगात देने पहुंचे थे। उन्होंने वहां रेलवे स्टेशन और इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

Manipur Violence

Manipur Violence: मणिपुर में होने वाली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन करती महिला। (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Manipur Violence: नॉर्थ ईस्ट के मणिपुर में अज्ञात लोगों की फायरिंग के बीच इंफाल पश्चिम जिले में एक वॉलंटियर (नागरिक स्वयंसेवक) की जान चली गई। यह घटना तब हुई, जब हथियारबंद लोगों के समूह ने सूबे के जौपी पर हमला कर दिया था, जिसके बाद इम्फाल पश्चिम और कांगपोकपी जिले के बीच गांव की रखवाली कर रहे स्थानीय स्वयंसेवकों के साथ गोलीबारी हुई। समाचार एजेंसी आईएएनएस की खबर के मुताबिक, मृत युवक की पहचान जेम्सबॉन्ड निंगोम्बम के रूप में हुई है।
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने युवक की हत्या की निंदा करते हुए कहा, "कुछ दुष्ट तत्व राज्य में शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं। दोषियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है। हम दोषी को नहीं बख्शेंगे।"
उन्होंने कहा, "मीरा पैबिस सहित कई नागरिक समाज भी राज्य में शांति बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन यह ताजा घटना बेहद निंदनीय है। आइए, हम बातचीत के लिए आगे आएं, बातचीत करें और मुद्दों को सौहार्दपूर्ण तरीके से हल करें और राज्य में शांति बहाल करें।"
इस बीच, गांव में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए और अपराधियों को पकड़ने के लिए फिलहाल तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। गांव के साथ बिष्णुपुर और कांगपोकपी जिलों के आसपास के इलाकों में तनाव है।
उधर, दौरान तेंगनोउपल जिले के मोरेह में अपराह्न करीब तीन बजकर 50 मिनट पर अज्ञात बंदूकधारियों (संभवतः उग्रवादियों) और पुलिस कमांडो के बीच भारी गोलीबारी में एक पुलिस कमांडो घायल हो गया। कमांडो की पहचान मणिपुर राइफल्स की पांचवीं बटालियन के पोन्खालुंग के रूप में हुई है।
शनिवार (30 दिसंबर, 2023) को इंफाल में अफसरों की ओर से इस बाबत यह जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इंफाल-मोरेह रोड पर एम. चाह्नौ गांव में सुरक्षा बलों पर भारी हमला किया गया, जिसके बाद हमलावरों ने कुछ घरों को आग के हवाले कर दिया।
इस बीच, चश्मदीदों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट में बताया गया कि अज्ञात बंदूकधारियों ने पुलिस कमांडो को ले जा रहे वाहनों को उस समय निशाना बनाया, जब वे मोरेह से 'की लोकेशन प्वाइंट' (केएलपी) की ओर बढ़ रहे थे।
पुलिस ने बताया, ''शुरुआत में दो बम विस्फोट हुए थे, जिसके बाद 350 से 400 गोलियां चलीं।'' वहीं, सूत्रों ने जानकारी दी कि न्यू मोरेह के एंट्री गेट और एम चाहनौ गांव के पास अंधाधुंध गोलीबारी जारी थी। दो घरों में आग भी लगा दी गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited