Modi 3.0: इस बार 'स्वास्थ्य' नहीं 'खेल' संभालेंगे मनसुख मंडाविया, साथ-साथ मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

Sports Minister Mansukh Mandaviya:​​ युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय के अलावा मंडाविया को सोमवार को घोषित नए मंत्रिमंडल में रसायन और उर्वरक मंत्रालय का भी प्रभार दिया गया।

Mansukh Mandaviya now Cabinet minister

मनसुख मंडाविया भारत के नए खेल मंत्री बने

Sports Minister Mansukh Mandaviya: कोविड-19 महामारी के 2021 में चरम पर होने के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की भूमिका निभाने वाले मनसुख मंडाविया को सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में अनुराग ठाकुर की जगह भारत का नया खेल मंत्री नियुक्त किया गया।मंडाविया ने गुजरात की पोरबंदर लोकसभा सीट पर अपने निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी ललित वसोया को 3.83 लाख मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की।
मंडाविया को 2021 के मध्य में स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी जब देश कोविड-19 संकट से जूझ रहा था। उस समय उन्होंने डॉ हर्षवर्धन की जगह ली थी जिन्हें फेरबदल के तहत मंत्रिपरिषद से हटा दिया गया था।मंडाविया के मंत्रालय को तब ऑक्सीजन और दवाओं की आपूर्ति बढ़ाने और कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान टीकाकरण कार्यक्रम की देखरेख का काम सौंपा गया था। नई सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय जेपी नड्डा को दिया गया है।

पालीताना विधानसभा सीट से विधायक के रूप में जीत हासिल की थी

हाल ही में संपन्न चुनाव मंडाविया का पहला लोकसभा चुनाव था। उनका जन्म एक जून 1972 को भावनगर में हुआ था। गुजरात से राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत होने से पहले उन्होंने 2002 में भावनगर जिले की पालीताना विधानसभा सीट से विधायक के रूप में जीत हासिल की थी।
निवर्तमान खेल मंत्री ठाकुर लगातार तीसरी मोदी सरकार से हटाए गए 37 मंत्रियों में शामिल थे। ठाकुर सात जुलाई 2021 से इस पद पर थे और करीब तीन साल तक खेल मंत्री रहे। उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। फेरबदल के बाद किरेन रीजीजू से मंत्रालय संभालने के कुछ ही हफ्तों बाद तोक्यो खेलों में रिकॉर्ड सात पदक जीते। खेल मंत्री के रूप में ठाकुर के कार्यकाल के दौरान भारत ने पहली बार 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए एक महत्वाकांक्षी दावेदारी शुरू करने की भी शुरुआत की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited