कौन है गोल्डी बरार? भारत सरकार ने UAPA के तहत घोषित किया आतंकी

Goldy Brar: गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित फरार गैंगस्टर सतविंदर सिंह उर्फ ​​गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया है। उसका नाम सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से उच्च श्रेणी के हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी करने में सामने आया है।

Goldy Brar Terrorist

गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित।

Goldy Brar A Terrorist Under UAPA: कनाडा में रह रहे गैंगस्टर सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को भारत में हत्याएं करने के इरादे से सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी में शामिल होने के मामले में सोमवार को सरकार ने आतंकवाद रोधी कानून के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया।

गोल्डी बराड़ को सरकार ने घोषित किया आतंकवादी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ प्रतिबंधित आतंकवादी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल से भी जुड़ा रहा है। अधिसूचना में कहा गया कि केंद्र सरकार का मानना है कि वह आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है और इसलिए उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया जाता है।

कई हत्याओं में शामिल रहा है सतिंदरजीत सिंह

11 अप्रैल, 1994 को पंजाब के मुक्तसर साहिब शहर के आदेश नगर में स्थायी पते पर जन्मे बराड़ वर्तमान में कनाडा के ब्रैम्पटन में रहता है और बब्बर खालसा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ है। गृह मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में इसका उल्लेख किया है।
गृह मंत्रालय ने कहा, अपने दूसरे उपनाम सतिंदरजीत सिंह से जानें, बराड़ को सीमा पार एजेंसी का समर्थन प्राप्त है और वह कई हत्याओं में शामिल था और कट्टरपंथी विचारधारा का दावा करता था, जिसका नाम कई नेता और राष्ट्र-समर्थकों को धमकी भरे कॉल करने में आया था। वो फिरौती मांगता हैं और कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर हत्या करने के दावे पोस्ट कर रहे हैं।

गोल्डी बराड़ को लेकर गृह मंत्रालय ने क्या कहा?

मंत्रालय ने यह भी कहा कि बराड़ सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से उच्च श्रेणी के हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी और हत्याओं को अंजाम देने के लिए आपूर्ति करने और शार्पशूटर उपलब्ध कराने में भी शामिल रहा है। मंत्रालय के अनुसार, बराड़ और उसके सहयोगी पंजाब राज्य में तोड़फोड़, आतंकवादी मॉड्यूल को खड़ा करने, लक्षित हत्याओं को अंजाम देने और अन्य राष्ट्र-विरोधी नापाक मंसूबों के माध्यम से शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और कानून व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रच रहे हैं।
इंटरपोल सचिवालय जनरल (आईपीएसजी), ल्योन, फ्रांस द्वारा बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। बराड़ के खिलाफ 12 दिसंबर, 2022 को एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था, जो 15 जून, 2022 को जारी लुक आउट सर्कुलर का विषय भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited