गोवा में तकनीकी खराबी की वजह से मिग-29 K क्रैश, पायलट सुरक्षित

गोवा में तकनीकी खराबी की वजह से मिग-29k क्रैश, पायलट सुरक्षित

MIG 29 K FIGHTER PLANE

गोवा में मिग-29 K हादसे का शिकार(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Mig29K Crash: गोवा में तकनीकी खराबी की वजह से मिग-29 के क्रैश, पायलट सुरक्षित बताया जा रहा है। मिग 29K लड़ाकू विमान गोवा तट पर नियमित उड़ान के दौरान समुद्र के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब बेस पर लौटते समय तकनीकी खराबी आ गई। पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और तेजी से खोज और बचाव अभियान को चलाया जा रहा है। पायलट की हालत स्थिर बताई जा रही है।घटना के कारणों की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी (बीओआई) को आदेश दिया गया है।

भारत ने खरीदे थे 45 मिग-29 K विमान

भारत ने 2004 और 2010 में किए गए दो आदेशों में रूस से कुल 45 मिग-29K खरीदे। इनमें से किसी भी दुर्घटना से बहुत पहले, इस विकल्प के बारे में आरक्षण था। उदाहरण के लिए, जब 23 जून, 2011 में एक रूसी मिग-29के ट्रेनर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे दोनों पायलटों की मौत हो गई, तो इसने भारत में "विमान की विश्वसनीयता पर सवाल उठ खड़ा हुआ। जुलाई 2016 में, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने आरोप लगाया कि भारत का मिग-29के बेड़ा एयरफ्रेम, आरडी एमके-33 इंजन और फ्लाई-बाय-वायर सिस्टम से संबंधित समस्याओं से भरा हुआ है।रूसी वाहक विमान, सामान्य तौर पर, दुर्घटनाओं के लिए प्रवण होते हैं। जब रूस ने अपने एकमात्र विमानवाहक पोत, परेशान एडमिरल कुज़नेत्सोव को 2016 के अंत में सीरिया के तट पर तैनात किया, तो उसने एक दूसरे के कुछ ही हफ्तों के भीतर अलग-अलग दुर्घटनाओं में मिग-29के और एसयू-33 को खो दिया।
पिछले 60 वर्षों में अब तक 400 के करीब मिग विमान(अलग अलग वर्जन) हादसे का शिकार हुए हैं और करीब 200 पायलटों को जान से हाथ धोना पड़ा है। 1960 के दशक में भारतीय वायु सेना में शामिल होने के बाद से कई दुर्घटनाओं के कारण मिग -21 को विधवा बनाने वाला या उड़ने वाले मौत के ताबूत जैसे गंभीर उपनाम दिए गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited