Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए जेपी नड्डा, अगला बीजेपी अध्यक्ष कौन? रेस में ये 6 नाम

जनवरी 2020 में नड्डा ने अमित शाह की जगह पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। भाजपा अध्यक्ष के रूप में नड्डा का विस्तारित कार्यकाल इसी महीने समाप्त होना है।

JP Nadda

जेपी नड्डा के बाद कौन संभालेगा कमान

Modi 3.0 Cabinet: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि भारतीय जनता पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा। पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के बाद अब नए अध्यक्ष के नाम पर कयास तेज हो गए हैं। नड्डा के अलावा भूपेंद्र यादव, शिवराज सिंह चौहान और धर्मेंद्र प्रधान समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है, जिससे संभावना है कि कोई नया चेहरा भाजपा का नेतृत्व कर सकता है।

पूर्व मंत्रियों को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मोदी के नए कैबिनेट में शामिल नहीं किए गए कुछ पूर्व मंत्रियों को भी पार्टी में अहम भूमिका दिए जाने की उम्मीद है। जनवरी 2020 में नड्डा ने अमित शाह की जगह पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। भाजपा अध्यक्ष के रूप में नड्डा का विस्तारित कार्यकाल इसी महीने समाप्त होना है। आइए जानते हैं कि बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में कौन से 6 नाम शामिल हो सकते हैं।

सुनील बंसल

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल को पीएम मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में भाजपा की सफलता के वास्तुकार के रूप में देखा जाता है। वह 2014 में अमित शाह के साथ यूपी के सह-प्रभारी और 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए राज्य के मुख्य प्रभारी थे। यूपी की सफलता के बाद उन्हें ओडिशा और तेलंगाना में भाजपा को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया। आरएसएस के पूर्व प्रचारक बंसल राजस्थान से हैं और उन्हें अमित शाह के करीबी के रूप में देखा जाता है। उन्हें आरएसएस के एक वर्ग का भी समर्थन प्राप्त है।

विनोद तावड़े

बंसल की तरह तावड़े भी राष्ट्रीय महासचिव हैं और अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें राष्ट्रीय सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया था। वह उन राज्यों में भाजपा के अभियान के समन्वयक थे जहां 2022 में चुनाव हुए थे। तावड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पृष्ठभूमि से हैं और महाराष्ट्र में मंत्री रह चुके हैं। तावड़े को एक मृदुभाषी और सुलझे हुए नेता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने राज्य से राष्ट्रीय राजनीति में बहुत प्रभावी ढंग से बदलाव करते हुए सुर्खियां बटोरी हैं।
तावड़े भी मराठा समुदाय से हैं, जो आरक्षण आंदोलन के कारण अशांत है। तावड़े को भाजपा प्रमुख बनाने से इस साल के अंत में महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक सकारात्मक संकेत भी जाएगा। खासकर महा विकास अघाड़ी के हाथों राज्य में भाजपा को जिस हार का सामना करना पड़ा है, उसका जवाब तावड़े के रूप मे दिया जा सकता है।

ओम बिड़ला

निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला भी आरएसएस और एबीवीपी पृष्ठभूमि से हैं। वह कोटा निर्वाचन क्षेत्र से फिर से निर्वाचित हुए हैं, हालांकि इस बार जीत का अंतर कम रहा। बिड़ला को पीएम मोदी और अमित शाह के साथ-साथ आरएसएस का भी भरोसा हासिल है।

ओम माथुर

राजस्थान के वरिष्ठ नेता ओम माथुर आरएसएस के प्रचारक भी रहे हैं और उनके पास काफी संगठनात्मक अनुभव है। उन्होंने गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पार्टी के अभियानों का प्रबंधन किया है। उनकी सबसे हालिया सफलता 2023 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव थी, यह एक मुश्किल चुनाव था जिसमें भाजपा ने कांग्रेस पर आश्चर्यजनक जीत हासिल की। उन्हें संगठनात्मक मामलों के जबरदस्त अनुभव के साथ एक लो प्रोफ़ाइल नेता के रूप में जाना जाता है।

अनुराग ठाकुर

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर केंद्रीय कैबिनेट से आश्चर्यजनक रूप से बाहर किए गए लोगों में से एक हैं। उन्होंने पिछली मोदी सरकार में खेल और सूचना एवं प्रसारण जैसे विभाग संभाले हैं और लगातार पांचवीं बार हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से फिर से चुने गए हैं। भाजपा की युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष, ठाकुर संगठनात्मक कार्यों में अच्छा अनुभव रखते हैं।

बीएल संतोष

बीएल संतोष वर्तमान में भाजपा में महासचिव (संगठन) हैं और पहले से ही पार्टी में एक शक्ति केंद्र हैं। वह आरएसएस के प्रचारक भी रहे हैं और कार्यकर्ताओं के वैचारिक प्रशिक्षण में अनुभव रखते हैं। हाल के दिनों में वह काफी चर्चित रहे हैं और सरकार-संगठन के बीच अहम संपर्क के रूप में काम करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited