अब मोदी सरकार ने बदला नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम, जानिए क्या होगी नई पहचान; कांग्रेस भड़की

Nehru Memorial Museum and Library Name Change: मोदी सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस भड़की हुई दिख रही है। कांग्रेस ने इसे प्रतिशोध की राजनीति करार दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एनएमएमएल का नाम बदले जाने की निंदा की है।

Nehru Memorial Museum and Library, NMML name change

मोदी सरकार ने बदला नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय का नाम

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Nehru Memorial Museum and Library Name Change: मोदी सरकार ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी का नाम बदलने का फैसला किया है। मोदी सरकार ने नए नाम की घोषणा भी कर दी है। मोदी सरकार के इस फैसले को लेकर कांग्रेस भड़की दिख रही है। उसने इस मामले पर सीधे पीएम मोदी पर हमला बोला है और इसे बदले की राजनीति करार दिया है।

नेहरू का नाम हटा

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) सोसायटी के नाम को बदलने का निर्णय लिया गया है। इस अब प्रधानमंत्री संग्रहालय एवं पुस्तकालय सोसाइटी (Prime Ministers Museum and Library Society) के नाम से जाना जाएगा।

कभी पंडित नेहरू का था आवास

जिस तीन मूर्ति भवन यह म्यूजियम और लाइब्रेरी है, वो कभी भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का आधिकारिक आवास था। पीएम बनने के बाद पंडित नेहरू यहीं रहा करते थे, उनकी मौत के बाद इस भवन को उनकी याद में म्यूजियम और लाइब्रेरी बना दिया गया था।

मीटिंग में फैसला

संस्कृति मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी (एनएमएमएल) की एक विशेष बैठक में इसका नाम बदलने का फैसला किया गया। बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की, जो सोसायटी के उपाध्यक्ष हैं। बैठक के दौरान राजनाथ सिंह ने "नाम में बदलाव के प्रस्ताव का स्वागत किया", क्योंकि अपने नए प्रारूप में यह संस्थान जवाहरलाल नेहरू से लेकर नरेन्द्र मोदी तक सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान और उनके सामने आई विभिन्न चुनौतियों के दौरान उनकी प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है। राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्रियों को एक संस्था बताते हुए और विभिन्न प्रधानमंत्रियों की यात्रा की इंद्रधनुष के विभिन्न रंगों से तुलना करते हुए इस बात पर जोर दिया कि "इद्रधनुष को सुंदर बनाने के लिए उसके सभी रंगों का उचित अनुपात में प्रतिनिधित्व किया जाना" चाहिए।

भड़की कांग्रेस

मोदी सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस भड़की हुई दिख रही है। कांग्रेस ने इसे प्रतिशोध की राजनीति करार दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एनएमएमएल का नाम बदले जाने की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- "संकीर्णता और प्रतिशोध का दूसरा नाम मोदी है। नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय 59 वर्षों से अधिक समय से एक वैश्विक बौद्धिक ऐतिहासिक स्थल और पुस्तकों एवं अभिलेखों का खजाना रहा है। अब से इसे प्रधानमंत्री स्मारक एवं सोसाइटी कहा जाएगा। पीएम मोदी भारतीय राष्ट्र के शिल्पकार के नाम और विरासत को विकृत करने, नीचा दिखाने और नष्ट करने के लिए क्या नहीं करेंगे? अपनी असुरक्षा के बोझ तले दबा एक छोटे कद का व्यक्ति स्वघोषित विश्वगुरु बना फिर रहा है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited