संदेशखाली विवाद के बीच टीएमसी नेता शेख शाहजहां के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला, 6 ठिकानों पर ईडी का छापा

Sandeshkhali Row: संदेशखाली विवाद के बीच तृणमूल कांग्रेस के फरार नेता शाहजहां शेख के सहयोगियों के आवास पर ईडी ने छापेमारी की। प्रवर्तन निदेशालय कथित पीडीएस घोटाला मामले में फरार टीएमसी नेता के खिलाफ अपनी चल रही जांच में पश्चिम बंगाल में लगभग 6 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है।

ED Sheikh Shahjahan West Bengal

शाहजहां शेख के सहयोगियों के आवास पर ईडी का छापा।

West Bengal News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धोखाधड़ी से जमीन हड़पने के एक पुराने मामले में तृणमूल कांग्रेस के फरार नेता शाहजहां शेख से जुड़े कारोबारियों के आवासों पर शुक्रवार को छापेमारी की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ईडी ने हावड़ा, विजयगढ़ और बिराती सहित शहर और उसके आसपास पांच अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार सुबह छापेमारी शुरू की।

पश्चिम बंगाल में करीब 6 स्थानों पर ईडी की छापेमारी

सूत्रों ने बताया कि ईडी कथित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) घोटाला मामले में फरार तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के खिलाफ अपनी चल रही जांच में पश्चिम बंगाल में लगभग 6 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है। एजेंसी द्वारा 29 फरवरी को जांच में शामिल होने के लिए शाहजहां को नया समन जारी करने के एक दिन बाद छापेमारी की गई।

शाहजहां के साथ मछली के कारोबार में शामिल थे ये लोग

अधिकारी ने कहा, 'ये छापेमारी शाहजहां शेख और उसके सहयोगियों के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन हड़पने के एक पुराने मामले से संबंधित है। ये लोग शाहजहां के साथ मछली के कारोबार में शामिल थे। हम कुछ विशिष्ट दस्तावेजों की तलाश कर रहे हैं।' अधिकारी ने बताया कि ईडी मामले की सूचना रिपोर्ट के तौर पर आमतौर पर ईसीआईआर दर्ज करती है और यह आपराधिक मामलों में प्राथमिकी के समान होती है।

संदेशखाली में शाहजहां के आवास में प्रवेश करने की कोशिश

प्रवर्तन निदेशालय अधिकारियों के दल पर पांच जनवरी को भीड़ ने उस समय हमला कर दिया था जब उन्होंने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में शाहजहां के आवास में प्रवेश करने की कोशिश की थी। इस हमले में तीन अधिकारी घायल हो गए थे। शाहजहां तभी से फरार है। जिला पुलिस और शेख के परिवार के सदस्यों ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप

संदेशखाली में स्थानीय महिलाओं ने शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है जिसके बाद से यह स्थान सुर्खियों में है। पुलिस ने अब तक तृणमूल कांग्रेस के दो नेताओं और शाहजहां के एक करीबी सहयोगी सहित 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

भाजपा प्रतिनिधिमंडल, एनएचआरसी कर सकता है दौरा

भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई की एक टीम शुक्रवार को संदेशखाली का दौरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जहां ग्रामीणों पर टीएमसी नेताओं के कथित अत्याचार को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के एक प्रतिनिधिमंडल के भी आज क्षेत्र का दौरा करने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की टीम का नेतृत्व राज्य इकाई की दो महासचिव लॉकेट चटर्जी और अग्निमित्रा पॉल करेंगी।

पॉल ने कहा, “हम संदेशखाली की महिलाओं से मिलकर उनकी शिकायतें सुनना चाहते हैं।" एनएचआरसी ने क्षेत्र में जारी हिंसा और कथित मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में बुधवार को राज्य सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया था। उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कद्दावर नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। पांच जनवरी को राशन घोटाले के सिलसिले में शाहजहां के परिसर पर छापा मारने गए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर कथित तौर पर भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसके बाद से शाहजहां फरार हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited