Monsoon: पहाड़ों से मैदानों तक जमकर बरस रहा मॉनसून, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Monsoon 2024: आईएमडी के अनुसार अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश हिमाचल प्रदेश पंजाब हरियाणा उत्तराखंड और राजस्थान में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में भारी वर्षा के अलर्ट को देखते हुए रविवार को चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई।

Monsoon

IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon 2024: देश में मॉनसून के शुरू होने के साथ ही कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में बारिश के कारण आम जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है, जबकि असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। असम में शनिवार को भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रहने के साथ ही छह और लोगों की मौत हो गई। राज्य की प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं। बाढ़ से करीब 24 लाख लोग प्रभावित हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन के अनुसार, विनाशकारी बाढ़ के चलते चराईदेव में दो तथा ग्वालपाड़ा, मोरीगांव, सोनितपुर और तिनसुकिया जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

असम में भारी बारिश से लाखों लोग हुए प्रभावित

इस साल असम में बाढ़, भूस्खलन और तूफान से 72 लोगों की मौत हो चुकी है। बुलेटिन के अनुसार, 29 जिलों में बाढ़ से कुल 2396648 लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 68768.5 हेक्टेयर फसल जलमग्न हो गई है। कुल 53429 प्रभावित लोगों ने 577 राहत शिविरों में शरण ली है। ब्रह्मपुत्र नदी निमतीघाट, तेजपुर, ग्वालपाड़ा और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसकी सहायक नदियां भी कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।
वहीं उत्तराखंड में मानसून टूट कर बरस रहा है। नदियां उफान पर है और पिछले 24 घंटे में प्रदेश भर में सैकड़ों सड़कें भूस्खलन और मलबे के कारण बंद हो गई। अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट का एलान किया गया है। पहाड़ी क्षेत्रों के अलावा मैदानी इलाकों में भी जमकर बारिश हो रही है। कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक हर जिले में पानी बरस रहा है।

IMD ने बारिश का रेड अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कुमाऊं के 6 जिलों समेत पौड़ी और रुद्रप्रयाग के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। नैनीताल में शनिवार रात और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जनता को अलर्ट पर रहने के साथ नदी, नालों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। साथ ही अनावश्यक यात्रा न करने की अपील भी की है। दिल्ली में मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान किया है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के नदी-नाले जहां उफान पर हैं, वहीं कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर चुका है। बिहार के लिए मौसम विभाग ने 8 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भारी बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में शाम के समय मूसलाधार बरसात हुई। यूपी के मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, लरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, शाहजहांपुर और आसपास के इलाके में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
आईएमडी ने बताया कि 7-8 जुलाई को भारी बारिश की स्थिति में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 9-10 जुलाई से दोबारा पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद मेघ गर्जन, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश के भिंड, मुरैना, बैतूल, बालाघाट और सिंगरौली में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited