MOTN Survey: अभी हुए चुनाव तो बन सकती है NDA सरकार, पर गिरेगा वोट शेयर और सीटें, केजरीवाल पसंदीदा विपक्षी नेता

Aaj Tak Mood of the Nation Poll: मूड ऑफ दि नेशन पोल में एनडीए सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में जब पूछा गया तो 20 फीसदी लोगों ने कोविड से निपटना, 14 प्रतिशत ने अनुच्छेद 370 हटाना, 11 फीसदी ने राम मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर को क्रमशः बनवाना और भव्य रूप देना, जबकि आठ प्रतिशत ने कल्याण योजना बताया।

Aaj Tak Mood of the Nation Poll: देश में अगर अभी चुनाव हों तो केंद्र में फिर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले एनडीए की सरकार बन सकती है। हालांकि, एनडीए को पिछले आम चुनाव के मुकाबले इस बार 17 फीसदी वोट शेयर और 19 सीटों का नुकसान हो सकता है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़े विपक्ष में लोग सबसे बेहतर नेता आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मानते हैं। ये बातें हाल ही में हिंदी खबरिया चैनल आज तक (Aaj Tak) ने 'मूड ऑफ द नेशन' (Mood of the Nation) सर्वे के जरिए सामने आईं।
पोल की मानें तो साल 2024 में फिर एनडीए की सरकार बन सकती है। अगर अभी चुनाव हो जाएं तब एनडीए के अकाउंट में 298 सीटें आ सकती हैं, जबकि यूपीए के पाले में सिर्फ 153 सीट जा सकती हैं, जबकि अन्य को 92 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। ऐसे में फिर से बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के बनने की संभावना है।
वोट प्रतिशत की बात करें तो एनडीए को 43 फीसदी वोट शेयर (नुकसान है, क्योंकि 2019 में यह आंकड़ा 60 फीसदी था) मिल सकते हैं, जबकि यूपीए को यह 29 फीसदी और अन्य को 28 प्रतिशत मिल सकता है। वहीं, सीटों के लिहाज से बात करें तब भाजपा को 543 में से 284 सीट हासिल हो सकती हैं और इस हिसाब से यह आंकड़ा साल 2019 के मुकाबले काफी कम है। बीजेपी तब 303 सीट पाई थी। कांग्रेस के हिस्से 68 और अन्य के पास 191 सीट जाने का अनुमान है।
सर्वे में एनडीए सरकार के काम को 67 फीसदी ने बहुत अच्छा, 11 प्रतिशत ने अच्छा और 18 फीसदी ने खराब करार दिया। कांग्रेस में कौन सुधार ला सकता है? इस पर सर्वे में 26 फीसदी की राय रही कि राहुल गांधी ऐसा कर सकते हैं। 16 प्रतिशत ने सचिन पायलट का नाम लिया। वहीं, 12 फीसदी लोग बोले कि मनमोहन सिंह यह काम कर सकते हैं, जबकि आठ प्रतिशत मत प्रियंका गांधी और फिर तीन फीसदी मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए लोगों ने वोट किया।
आगे इस सर्वे में यह भी सवाल दागा गया कि विपक्ष का सबसे बेहतर नेता कौन हो सकता है, तब इस पर 24 फीसदी लोगों ने दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल का नाम लिया। 20 प्रतिशत ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी का, 13 फीसदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का और पांच फीसदी ने ओडिशा के सीएम और बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक का नाम बताया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited