Morbi Bridge Collapses:गुजरात के मोरबी में 'केबल ब्रिज' हादसे में 100 की मौत, अभी भी कई लापता, जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, मौके पर CM

Morbi Bridge Incident: गुजरात के मोरबी जिले में संडे शाम बड़ा हादसा हो गया यहां, मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया उसपर काफी लोग सवार बताए जा रहे हैं, हादसे के बाद राहत व बचाव कार्य तेजी से किए जा रहे हैं।

bridge incident

गुजरात के मोरबी में 'केबल ब्रिज' हादसे में 100 की मौत, कई लापता

मुख्य बातें
गुजरात के मोरबी में संडे शाम बड़ा हादसा आया सामने मोरबी में मच्छु नदी पर बना पुल टूट गया है बताया जा रहा है, इस पुल पर काफी संख्या में लोग सवार थे
Morbi Bridge Collapses in Gujarat: गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बना पुल टूटा कई लोग नदी में समा गए हैं, बताया गया है कि जिस वक्त पुल टूटा उस वक्त कई लोग पुल पर ही थे इसके टूटते ही लोग नदी में गिर गए, राहत बचाव कार्य किए जा रहे हैं। गुजरात के डीजीपी आशीष भाटिया ने मोरबी केबल पुल गिरने की घटना में 100 लोगों की मौत की पुष्टि की है। NDRF ने बचाव अभियान के लिए पांच टीमें भेजीं हैं।
रक्षा अधिकारी ने बताया कि डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ भारतीय सेना की टीम मोरबी पहुंची है, एक आर्टिलरी ब्रिगेड से डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ सहित भारतीय सेना की टीम पहले ही मोरबी में दुर्घटना स्थल पर पहुंच चुकी है और बचाव और राहत कार्यों में भाग ले रही है। डॉक्टरों और अन्य राहत सामग्री के साथ सेना की एक और टीम शीघ्र ही घटनास्थल पर पहुंच रही है। गुजरात के मोरबी हादसे में मौत का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार, 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।
समुद्री कमांडो, नाविक बचाव अभियान के लिए मोरबी पहुंचे, भारतीय नौसेना स्टेशन जामनगर में वलसुरा ने बचाव अभियान के लिए 40 से अधिक कर्मियों की एक टीम भेजी है, जिसमें समुद्री कमांडो और नाविक शामिल हैं जो अच्छे तैराक हैं। वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मोरबी में घटना स्थल पहुंचे, जहां एक केबल पुल गिरने से 100 लोगों की मौत हो गई है।
डीजी एनडीआरएफ अतुल करवाल ने कहा- गुजरात के मोरबी शहर में एक दुर्घटना के बाद बचाव अभियान में सहायता के लिए एनडीआरएफ की 3 टीमों को पहले ही भेजा जा चुका है - दो गांधीनगर से और एक बड़ौदा से।
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मदद की अपील की है-
मोरबी त्रासदी के मद्देनजर पीएम मोदी ने रोड शो, पेज कमेटी का सम्मेलन रद्द किया
इससे पहले वहीं गुजरात के पंचायत मंत्री बृजेश मेरजा जो मोरबी घटनास्थल पर मौजूद हैं उनका कहना था कि, '60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।' उन्होंने आगे कहा कि मोरबी में हुए हादसे से हम वास्तव में दुखी हैं। पीएम मोदी ने मुझे स्थिति के बारे में पूछने के लिए बुलाया और गुजरात के सीएम भी जायजा ले रहे हैं। घटना स्थल पर मौजूद लोगों का कहना है कि स्थानीय नेता भी घायल लोगों की मदद के लिए काम कर रहे हैं। मोरबी हादसे की जांच के लिए SIT गठित कर दी गई है।
मोरबी में हुई घटना पर पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम से की बात, हादसे की जानकारी ली है। वहीं मोरबी हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने जताया दुख, कहा- 'मोरबी में पुल गिरने की घटना से चिंतित..'

पीएम मोदी ने हादसे में पीड़ित लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा की

पीएम मोदी ने हादसे में पीड़ित लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा की है, वहीं बताया जा रहा है किगांधीनगर से मोरबी के लिए NDRF की दो टीमें रवाना हो गई हैं, जबकि राजकोट से भी SDRF की टीम भेजी जा रही है वहीं हादसे के बाद मौके पर भारी संख्या में राहत व बचावकर्मी पहुंच गए हैं और बचाव कार्य किए जा रहे हैं, मुख्यमंत्री ने तत्काल राहत और बचाव कार्यों में तेजी के निर्देश दिए हैं। हादसे पर देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है, कहा-'मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री व अन्य अधिकारियों से बात की है.. स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में लगा है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से मोरबी के लिए रवाना हुए वहीं गुजरात के गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री मोरबी पहुंच रहे हैं।
बताते हैं कि मोरबी स्थित मच्छु नदी पर बना यह केबल ब्रिज हेरिटेज ब्रिज शामिल है और खासा पुराना है, दीवाली के बाद ही रिपेयरिंग के बाद इसे दोबारा खोला गया था और ये हादसा सामने आ गया।

NDRF समेत जवानों को बचाव कार्य में लगाया गया है

पीएम नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की। उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने की की बात कही हैसाथ ही स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए कहा है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि मैं पीएम के साथ आगे के कार्यक्रमों को छोटा करके गांधीनगर पहुंच रहा हूं। MoS होम को मौके पर पहुंचने और बचाव कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए कहा गया है। एसडीआरएफ समेत जवानों को बचाव कार्य में लगाया गया है

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी हादसे पर जताया दुख
वहीं दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी ट्टीट कर लिखा- गुजरात से बेहद दुःखद खबर मिल रही है। मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है। भगवान से उनकी जान और स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूँ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited