हरित क्रांति के जनक MS Swaminathan को मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने दी जानकारी

Father of Green Revolution MS Swaminathan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारत के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलेगा।

MS Swaminathan

MS Swaminathan

Father of Green Revolution MS Swaminathan: केंद्र में एनडीए के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एमएस स्वामीनाथन को भारत में 'हरित क्रांति' के जनक के रूप में जाना जाता है। बता दें प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन ने धान की अधिक उपज देने वाली किस्मों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए ट्वीट किया कि यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार डॉ. एमएस स्वामीनाथन को हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए। "हम एक अन्वेषक और मार्गदर्शक के रूप में उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें भाजपा सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन समेत पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और नरसिम्हा राव को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए ट्वीट किया कि यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है।
यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। चाहे वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हों या देश के गृह मंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति दी। वह आपातकाल के खिलाफ भी मजबूती से खड़े रहे। हमारे किसान भाइयों और बहनों के प्रति उनका समर्पण और उनकी प्रतिबद्धता आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रति समर्पण पूरे देश के लिए प्रेरणादायक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited