क्या सही में दिल्ली में 29 मई को तापमान 52.9 डिग्री हो गया? केंद्रीय मंत्री बोले- IMD कर रहा सेंसर को चेक

Mungeshpur Temperature: दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए, दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसे लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

delhi heat wave

दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Temperature at highest level in Delhi: दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया इसे लेकर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मौसम विभाग के अधिकारियों को दिल्ली के मुंगेशपुर वेधशाला के डेटा की पुष्टि करने का काम सौंपा गया है, जिसमें बुधवार दोपहर को 52.3 डिग्री सेल्सियस का उच्चतम तापमान दिखाया गया है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि यह "बहुत कम संभावना" है कि दिल्ली में तापमान उस उच्च स्तर तक पहुंचे जैसा कि शहर के मौसम केंद्रों में से एक ने दिन में पहले बताया था।
माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में, पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को मुंगेशपुर मौसम केंद्र के डेटा की पुष्टि करने का काम सौंपा गया है।
"अभी तक यह आधिकारिक नहीं है। दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान बहुत कम संभावना है। आईएमडी में हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को समाचार रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक स्थिति जल्द ही बताई जाएगी," रिजिजू ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा।
मुंगेशपुर मौसम केंद्र ने बुधवार दोपहर को अधिकतम 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो भारत में दर्ज किया गया अब तक का सबसे अधिक तापमान है इस बीच, एक बयान में, आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि दर्ज किया गया तापमान या तो "सेंसर में त्रुटि या स्थानीय कारकों" के कारण हो सकता है।
गौर हो कि बुधवार को दिल्ली के मुंगेशपुर (Mungeshpur in Delhi) में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि अब तक का अधिकतम तापमान है, यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान है। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में स्थित मुंगेशपुर में एक दिन पहले यानी मंगलवार 28 मई को अधिकतम 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited