VIDEO: ऊपर आसमान, नीचे Tejas विमान और बीच में ‘पायलट’ बन PM ने यूं भरी उड़ान, बोले- हम आत्मनिर्भरता में किसी से कम नहीं

Narendra Modi in Tejas: वैसे, तेजस एक सीट वाला लड़ाकू विमान है, मगर पीएम ने वायु सेना और नौसेना की ओर से संचालित दो सीटों वाले ट्रेनर में उड़ान भरी।

Narendra Modi as Pilot in Tejas

बेंगलुरू में तेजस विमान की सवारी के दौरान पीएम मोदी इस अंदाज में नजर आए।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Narendra Modi in Tejas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (25 नवंबर, 2023) को फाइटर पायलट वाले अंदाज में नजर आए। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने इस दौरान स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस की सवारी की थी। दक्षिण भारतीय सूबे कर्नाटक के बेंगलुरू में उन्होंने उड़ान भरी, जिसके बाद अपना अनुभव सोशल मीडिया पर साझा किया। पीएम ने बताया कि इस एक्सपीरियंस की वजह से देश की स्वदेशी क्षमताओं के प्रति उनका भरोसा बढ़ा है।
उन्होंने इस बाबत माइक्रो ब्लॉगिंग मंच "एक्स" (पहले टि्वटर) पर लिखा- मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।
मोदी के एक्स हैंडल पर उनकी उड़ान से जुड़ी आठ तस्वीरें शेयर की गईं, जिनमें वह रनवे वाले इलाके में पायलट वाले अंदाज में नजर आए। उनके सिर पर सफेद रंग का हेमेट और आंखों पर काला एविएटर चश्मा नजर आया, जबकि वह इस दौरान काई जैसे हरे के पायलट सूट में दिखे। प्लेन में सवारी के दौरान मोदी की ऊर्जा देखते बन रही थी। वैसे, मोदी ने इससे पहले टेक सिटी बेंगलुरु में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का दौरा किया था।
वैसे, तेजस एक सीट वाला लड़ाकू विमान है, मगर पीएम ने वायु सेना और नौसेना की ओर से संचालित दो सीटों वाले ट्रेनर में उड़ान भरी। हल्का लड़ाकू विमान तेजस 4.5 पीढ़ी का बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है। यह आक्रामक हवाई सहायता लेने और जमीनी अभियानों के लिए युद्ध सहायता देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तेजस का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है और इसे मुख्य रूप से भारतीय वायु सेना के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन ग्राउंड समुद्री संचालन के लिए तेजस के एक नौसैनिक संस्करण का परीक्षण किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited