राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से नरेंद्र मोदी ने की मुलाकात, सरकार बनाने का मिला निमंत्रण

Delhi News: प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए नरेंद्र मोदी को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने निमंत्रण दे दिया है। शुक्रवार की शाम मोदी ने मुर्मू से मुलाकात की। इससे पहले मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। नेता चुने जाने के बाद उन्होंने आडवाणी और जोशी से घर जाकर मुलाकात की।

Modi met murmu

मोदी को मिला सरकार बनाने का निमंत्रण

Modi Sarkar 3.0: देश के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा है, जब कोई प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार गद्दी संभालने जा रहा है। इससे पहले जवाहरलाल नेहरू ने लगातार तीन बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। अब नरेंद्र मोदी उस रिकॉर्ड की बराबरी करने जा रहे हैं। मोदी रविवार 9 जून की शाम 6 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू से मिले नरेंद्र मोदी

सरकार गठन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शुक्रवार को राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद मोदी ने आडवाणी और जोशी से मुलाकात की।

आडवाणी और जोशी से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उनके आवास पर मुलाकात की। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल का नेता, भाजपा संसदीय दल का नेता और लोकसभा में भाजपा का नेता चुने जाने के तुरंत बाद मोदी ने आडवाणी से मुलाकात की।
आडवाणी से मुलाकात के बाद वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष जोशी के आवास पर गए।

रामनाथ कोविंद से भी की मुलाकात

मोदी ने इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की। मोदी बाद में राष्ट्रपति भवन जाएंगे जहां वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। जिसके बाद उन्हें मुर्मू ने सरकार बनाने का निमंत्रण दिया। पिछले दिनों संपन्न लोकसभा चुनाव में 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 293 सीटें मिली हैं। राजग की सीटों की संख्या बहुमत के जादुई आंकड़े से अधिक है।

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता प्रह्लाद जोशी ने यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल की बैठक में कहा कि नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जोशी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में जुटे राजग नेताओं को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह नौ जून को शाम छह बजे होगा। बैठक में राजग सांसदों के अलावा गठबंधन के मुख्यमंत्रियों सहित वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा की ओर से मोदी के नेतृत्व में भरोसा जताने संबंधी प्रस्ताव पेश करने तथा सहयोगी दलों और सांसदों द्वारा इसका समर्थन किये जाने की संभावना है।

सहयोगी दलों ने सौंपा समर्थन पत्र

गठबंधन के कुछ सहयोगियों ने बताया कि मोदी के राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार और शिव सेना के एकनाथ शिंदे सरीखे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंप दिया।
राजग के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने सरकार गठन के प्रयासों को गति देने के लिए गठबंधन सहयोगियों के साथ लगातार विचार-विमर्श किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited