Covid से निपटने की तैयारी परखेगी सरकार, देश भर में आज से दो दिन तक मॉक ड्रिल, 3 राज्यों में मास्क अनिवार्य

Mock Drill : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने पिछले सप्ताह कोरोना पर हुई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सतर्क रहने एवं स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारी पुख्ता रखने के निर्देश दिए। इस बैठक में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वैरिएंट ऑफ इंटेरेस्ट (VOI), XBB.1.5 की करीबी से निगरानी कर रहा है।

corona cases in india

देश भर में सोमवार औऱ मंगलवार को होगा मॉक ड्रिल।

Mock Drill : देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि लगातार जारी है। इस संकट से निपटने के लिए देश के सरकारी और निजी अस्पताल कितने तैयार हैं, इसे परखने के लिए देश भर में सोमवार को मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया हरियाणा के झज्जर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में ड्रिल देखेंगे। यह मॉक ड्रिल दो दिनों सोमवार और मंगलवार को होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश भर में कोरोना संक्रमण के 5,880 नए मामले सामने आए। इस दौरान 12 लोगों की मौत हुई। दैनिक पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 6.91 और साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.67% हो गया है। इसके साथ ही देश में एक्टिव केस की संख्या 35 हजार के पार चली गई है।

हरियाणा, केरल, पुड्डचेरी में मास्क पहनना अनिवार्य

हरियाणा सरकार ने अपने यहां सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। केरल सरकार ने भी कहा है कि गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग नागरिकों एवं गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। पुड्डुचेरी में भी मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने पिछले सप्ताह कोरोना पर हुई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सतर्क रहने एवं स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारी पुख्ता रखने के निर्देश दिए।

वैरिएंट्स पर करीबी नजर

इस बैठक में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वैरिएंट ऑफ इंटेरेस्ट (VOI), XBB.1.5 की करीबी से निगरानी कर रहा है। इसके अलावा छह अन्य वैरिएंट्स (BQ.1, BA.2.75,CH.1.1, XBB, XBF और XBB.1.16) पर नजर रखी जा रही है। बैठक में बताया गया कि ओमिक्रान और इसके सब-लिनिएज अभी भी संक्रमित करने वाले ज्यादा प्रभावी वैरिएंट्स बने हुए हैं।

दिल्ली में रविवार को 699 नये मामले सामने आए

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 699 नये मामले सामने आए और संक्रमण दर 21.15 प्रतिशत रही। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से साझा किये गये आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। शहर में कोविड-19 से पीड़ित चार लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य बुलेटिन में, हालांकि कहा गया है कि केवल एक मामले में ही कोविड-19 मृत्यु का प्राथमिक कारण था। दिल्ली में शनिवार को 23.05 प्रतिशत की संक्रमण दर के साथ कोविड-19 के 535 नये मामले सामने आये थे।

महाराष्ट्र में 788 नए केस

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार को 788 नये मामले सामने आये और एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार नये मामले आने के साथ ही महाराष्ट्र में अभी तक कुल 81,49,929 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने और कुल 1,48,459 लोगों की इस संक्रमण से मौत होने की पुष्टि हुई है। राज्य में शुक्रवार को कोविड-19 के 926 मामले आए थे जबकि तीन लोगों की मौत हुई थी, वहीं शनिवार को संक्रमण के 542 मामले आए थे।

राजस्थान में 165 नए मामले मिले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को एक और मरीज की मौत हो गई जबकि वायरस के 165 नये मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार को इस घातक संक्रमण से दौसा जिले में एक मरीज की मौत हो गई, जिसके बाद प्रदेश में इससे मरने वालों की संख्या संख्या 9667 पहुंच गयी ।

देश में बीते 24 घंटे में 5,357 नए मामले सामने आए

भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5,357 नए मामले सामने आए, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 32,814 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमण से 11 और मरीजों के दम तोड़ने से मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,30,965 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, मरने वालों में गुजरात के तीन, हिमाचल प्रदेश के दो और बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा तथा उत्तर प्रदेश के एक-एक मरीज शामिल हैं। इसके अलावा, केरल ने संक्रमण से मौत के मामलों का पुनर्मिलान करने के बाद मृतकों की सूची में एक और मामला जोड़ा है।
(एजेंसी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited