सुरिंदर चौधरी बने जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम, रविंद्र रैना को हराकर बटोरी थीं सुर्खियां

नई सरकार में उमर अब्दुल्ला ने जम्मू क्षेत्र से आने वाले सुरिंदर चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंद्र रैना को नौशेरा सीट से हराया था।

Surinder choudhary

सुरिंदर कुमार चौधरी

Surinder Kumar Choudhary: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला, पांच मंत्रियों को पूर्वाह्न 11.30 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला और पांच मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नई सरकार में उमर अब्दुल्ला ने जम्मू क्षेत्र से आने वाले सुरिंदर चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंद्र रैना को नौशेरा सीट से हराया था।

कौन हैं सुरिंदर चौधरी

2014 विधानसभा चुनाव में सुरिंदर चौधरी ने पीडीपी से चुनाव लड़ते हुए ने रविंद्र रैना को कड़ी टक्कर दी थी। इस चुनाव में चौधरी, रविंद्र रैना पर भारी पड़ गए। साल 2024 में चुनाव हारने के बाद पीडीपी ने चौधरी को एमएलसी बनाया था। मगर कुछ समय बाद वह पीडीपी को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। हालिया चुनाव में सुरिंदर चौधरी ने नेशनल कांफ्रेंस (JKNC) का दामन थाम लिया और रैना को चुनौती देने मैदान में उतरे और कामयाबी हासिल की। 56 साल के सुरिंदर चौधरी 12वीं तक पढ़े लिखे हैं।
सुरिंदर चौधरी ने एक बड़ा मौका देने के लिए फारुख और उमर अब्दुल्लाह का शुक्रिया जताया।

रविंद्र रैना को हराया

चुनाव में रैना ने 27250 वोट प्राप्त किए, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार सुरिंदर चौधरी को 35069 वोट मिले थे। चौधरी ने रैना को 7,819 वोटों से हराया। रैना ने इस हार को स्वीकार करते हुए कहा था, मैं लोगों के जनादेश को स्वीकार करता हूं। मैं उन्हें उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।
जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 29 सीटों के साथ एक नई कामयाबी हासिल की, लेकिन पार्टी के राज्य अध्यक्ष रवींद्र रैना अपनी नौशेरा विधानसभा सीट को बनाए रखने में नाकाम रहे। उन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार सुरिंदर चौधरी ने हरा दिया। इसके बाद से ही चौधरी को कैबिनेट में अहम पद देने के कयास लगने लगे थे।

राहुल, खरगे, अखिलेश, प्रकाश करात पहुंचे

उमर के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी इंडिया गठबंधन के राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव, प्रकाश करात, कनिमोई, महबूबा मुफ्ती जैसे नेता शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह से पहले उमर अब्दुल्ला ने नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पठानी सूट और कोट पहने 54 वर्षीय अब्दुल्ला ने पार्टी संस्थापक के स्मारक पर फूल चढ़ाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited