NEET Paper Leak : नीट पेपर लीक के खिलाफ जंतर मंतर पर छात्र संगठनों का प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री की इस्तीफा मांगा

NEET Paper Leak Protest: जंतर मंतर पर प्रदर्शन के दौरान शिवसेना (यूबीटी), आम आदमी पार्टी, मुस्लिम लीग संगठन के लोग भी शामिल रहे। विरोध-प्रदर्शन कर रहे छात्र नेताओं का कहना है कि एक के बाद एक पेपर लीक हो रहा है और सरकार कुछ नहीं कर रही है।

neet protest

जंतर मंतर पर छात्रों का प्रदर्शन।

मुख्य बातें
  • पेपर लीक के खिलाफ छात्र संगठनों ने सोमवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया
  • छात्रों ने कहा कि हर साल पेपर लीक हो रहे, सरकार को छात्रों के भविष्य की चिंता नहीं
  • पेपर लीक मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई, कोर्ट ने कहा-दोबारी परीभा अंतिम विकल्प
NEET Paper Leak Protest: नीट पेपर लीक मामले की सोमवार को जहां सुप्रीम कोर्ट में वहीं सुनवाई हुईं। वहीं, छात्र संगठनों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध-प्रधर्शन में शामिल छात्र संगठनों का कहना है कि हर साल पेपर लीक हो रहे हैं। सरकार को छात्रों के भविष्य की कोई चिंता नहीं है। छात्रों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांगा। जंतर-मंतर पर हुए इस प्रदर्शन में एनएसयूआई, आइसा और समाजवादी संगठनों के छात्र शामिल थे।

प्रदर्शन में शामिल हुए छात्र संगठन

दरअसल, नीट में धांधली को लेकर कांग्रेस यूथ ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। इसके बाद सोमवार को अलग-अलग पार्टियों के छात्र संगठनों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शन में मुख्य रूप से एनएसयूआई, आइसा और समाजवादी छात्र विंग से जुड़े लोग शामिल रहे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की।

शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांगा

जंतर मंतर पर प्रदर्शन के दौरान शिवसेना (यूबीटी), आम आदमी पार्टी, मुस्लिम लीग संगठन के लोग भी शामिल रहे। विरोध-प्रदर्शन कर रहे छात्र नेताओं का कहना है कि एक के बाद एक पेपर लीक हो रहा है और सरकार कुछ नहीं कर रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। प्रदर्शन में शामिल छात्र नेताओं ने आगे कहा कि पिछले कई सालों से लगातार पेपर लीक हो रहे हैं। सरकार को छात्रों की कोई चिंता नहीं है। देश के अंदर बेरोजगारी बढ़ रही है, महंगाई बढ़ रही है और लोगों को आपस में हिंदू-मुस्लिम के नाम पर लड़ाया जा रहा है। प्रदर्शन में यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक शर्मा समेत अलग-अलग पार्टियों के छात्र संगठन के अध्यक्ष भी शामिल हुए।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

मामले की सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार से कई सवाल किए। कोर्ट ने कहा कि यदि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 की शुचिता ‘नष्ट’ हो गई है और यदि इसके लीक प्रश्नपत्र को सोशल मीडिया के जरिये प्रसारित किया गया है तो दोबारा परीक्षा कराने का आदेश देना होगा। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने यह भी कहा कि यदि प्रश्नपत्र लीक टेलीग्राम, व्हाट्सऐप और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से हो रहा है, तो यह 'जंगल में आग की तरह फैलेगा।’ पीठ ने कहा, 'एक बात स्पष्ट है कि प्रश्नपत्र लीक हुआ है।' कोर्ट ने मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है। कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited