NEET के राज्यवार रिजल्ट में भी NTA ने किया झोल? याचिकाकर्ताओं ने शिक्षामंत्री को लिखा पत्र; क्या है माजरा

NEET UG 2024 Result: याचिकाकर्ताओं ने शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान और NTA डायरेक्टर को पत्र लिखकर कहा है कि NTA ने नीट-यूजी परीक्षा का जो रिजल्ट जारी किया गया है उससे किसी विशेष सेंटर के बारे में सूचना मिल पाना संभव नहीं है। NTA से मांग की है कि वो रिजल्ट को रोल नंबर के साथ, केंद्रवार डालें, ताकि इसका सही मायने में विश्लेषण हो सके।

NEET UG 2024 Result

NEET UG 2024 Result

NEET UG 2024 Result: नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने आज नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में राज्य और सेंटरवार रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। न्यायालय ने कहा था कि अभ्यर्थियों की पहचान उजागर नहीं करते हुए परिणाम घोषित किए जाएं। उसने कहा था कि वह यह पता लगाना चाहता है कि कथित विवादित केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अन्य स्थानों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक अंक तो नहीं मिले हैं। इस मामले में अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी।
अब इस मामले में याचिकाकर्ताओं ने शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान और NTA डायरेक्टर को पत्र लिखकर शिकायत की है। याचिकाकर्ताओं का आरोप है कि NTA ने रिजल्ट को वेबसाइट पर डालने के आदेश पर सही तऱीके से अमल नहीं किया है। जो रिजल्ट जारी किया गया है उससे किसी विशेष सेंटर के बारे में सूचना मिल पाना संभव नहीं है।

क्या है याचिकाकर्ताओं की शिकायत

याचिकाकर्ताओं के मुताबिक 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने कैंडिडेट की पहचान को गुप्त रखते हुए पूरे रिजल्ट को वेबसाइट पर डालने के लिए कहा था। एनटीए ने जो रिजल्ट वेबसाइट पर प्रकाशित किया है, उसमें छात्रों के रोल नंबर तक नहीं दिए गए हैं। जबकि ऐसा करने पर छात्रों की पहचान का खुलासा होने की आशंका भी नहीं है। अब रोल नंबर न होने की वजह से कोई कैंडिडेट अपना रिजल्ट NTA की वेबसाइट पर नहीं देख सकता है।

मनमाने तरीके से बदले गए सीरियल नंबर

पत्र में कहा गया है कि NTA ने रोल नंबर की जगह जो सीरियल नंबर दिए हैं। ये सीरियल नंबर भी रोल नंबर के क्रम में नहीं दिए गए हैं, बल्कि मनमाने तरीके से सीरियल नंबर जारी कर दिए गए हैं। इसके चलते याचिकाकर्ताओं को किसी सेन्टर विशेष के बारे में पूरी सटीक सूचना मिल पाना संभव नहीं है। याचिकाकर्ताओं ने NTA से मांग की है कि वो रिजल्ट को रोल नंबर के साथ, केंद्रवार डालें, ताकि इसका सही मायने में विश्लेषण हो सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited