NEET विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा ऐलान, हाई लेवल कमेटी बनाने जा रही सरकार

NEET Row: नीट विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने पर एनटीए के किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा, सख्त कार्रवाई की जाएगी। एनटीए की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए उच्चस्तरीय समिति बनाई जा रही है।

Dharmendra Pradhan on NEET

धर्मेंद्र प्रधान, शिक्षा मंत्री।

Union Education Minister on NTA: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा में गड़बड़ियों को लेकर छात्रों ये भरोसा दिलाया है कि सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधान ने बताया कि त्रुटि रहित परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध, एनटीए की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए उच्चस्तरीय समिति बनाई जा रही है। उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि दोषी पाए जाने पर एनटीए के किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। आपको बताते हैं कि शिक्षा मंत्री ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कुछ कहा।

NEET विवाद पर क्या बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान?

धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये बड़ा ऐलान किया है कि सरकार एक हाई लेवल कमेटी बनाने जा रही है। उन्होंने कहा, 'मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार छात्रों के हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। छात्रों का हित हमारी प्राथमिकता है और उसके साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होगा।'

'दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई'

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि NEET परीक्षा के संबंध में हम बिहार सरकार के साथ लगातार संपर्क में है और पटना से हमारे पास कुछ जानकारी भी आ रही है। पटना पुलिस जांच कर रही है, वो डिटेल रिपोर्ट जल्द ही भारत सरकार को भेजेंगे। धर्मेंद्र प्रधान ने बोला कि मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं की पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक उच्च स्तरीय समिति बनाने का ऐलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे बताया कि "सरकार एक उच्च स्तरीय समिति बनाने जा रही है। उस उच्च स्तरीय समिति से NTA, इसकी संरचना, कार्यप्रणाली, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को और बेहतर बनाने के लिए सिफारिशें अपेक्षित मिलने की उम्मीद रहेगी।" धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम पारदर्शिता से कोई समझौता नहीं करेंगे। नीट विवाद पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "एक अलग घटना (बिहार पेपर लीक) से उन लाखों छात्रों पर असर नहीं पड़ना चाहिए जिन्होंने ईमानदारी से परीक्षा दी।"

राहुल गांधी के बयान पर क्या बोले शिक्षा मंत्री?

नीट मुद्दे और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने के बारे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "मैं फिर से अपने विपक्षी मित्रों से हमारी प्रणाली पर भरोसा रखने की अपील करूंगा। हमारी सरकार पारदर्शिता और हमारे छात्रों के भविष्य की बेहतरी के लिए 100% प्रतिबद्ध है। और मैं आपको फिर से आश्वस्त करता हूं कि हमारी सरकार किसी भी तरह की गड़बड़ी, किसी भी तरह की अनियमितता को बर्दाश्त नहीं करेगी।"

यूजीसी-नेट की परीक्षा रद्द करने पर क्या बोले शिक्षा मंत्री?

नीट और यूजीसी-नेट मुद्दे पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "हमें जिम्मेदारी लेते हुए व्यवस्था को सुधारना होगा।" केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्क नेट पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र यूजीसी-नेट के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ayushi Chaturvedi author

Ayushi Chaturvedi ET Now Swadesh Digital में Copy Editor हैं। Ayushi यहां टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल के अलावा बिज़नेस, स्टॉक मार्केट की खबरें कवर करती हैं। ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited