NEET-UG Paper Leak: 21 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, कौन है ये आरोपी, जानें CBI जांच का अपडेट

NEET UG Paper Leak Update: तीसरी चार्जशीट 5500 से ज्यादा पेज की है इसमे सीबीआई ने 298 विटनेस के बयान, 290 डॉक्युमेंट्स, 45 मैटीरियल ऑब्जेक्ट्स शामिल किए हैं।

NEET UG Paper Leak Update

तीसरी चार्जशीट 5500 से ज्यादा पेज की है

NEET UG Paper Leak Update: सीबीआई ने पटना कोर्ट में नीट मामले में 21 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी, जानिए कौन है ये आरोपी और नीट पेपर लीक मामले में क्या है अब तक सीबीआई की जांच,सीबीआई ने नीट पेपर चोरी मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की है।
ये चार्जशीट 120 बी, 108, 201, 380, 409, 411, 420 आईपीसी, सेक्शन 13(2), 13(1)(a) और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट 1988 के तहत पटना सीबीआई कोर्ट में दाखिल की गई है।
इस चार्जशीट में सीबीआई ने 21 लोगो को आरोपी बनाया है जिनके नाम हैं-
1 - राज कुमार सिंह उर्फ राजू सिंह
2- सुरेंद्र कुमार शर्मा उर्फ मोई
3 - राकेश रंजन उर्फ रॉकी
4 - शशिकांत पासवान उर्फ शशि उर्फ पासु
5 - अभिनास कुमार उर्फ बंटी
6 - करन जैन
7- कुमार शानू
8- राहुल आनंद
9- चंदन सिंह
10- सुरभि कुमारी
11- दीपेंद्र शर्मा
12- कुमार मंगलम विश्नोई
13- रौनक राज
14- सन्दीप कुमार
15 - अमित कुमार
16- संजय कुमार
17- रंजीत कुमार बीयूरा उर्फ पिंटू
18 - अमित प्रसाद महाराणा उर्फ मन्नू
19 - धीरन कुमार पांडा
20- सुशांता मोहण्टी
21- पंकज कुमार उर्फ आदित्य
जांच में सामने आया कि नीट यूजी 2024 question पेपर हजारीबाग के OASIS स्कूल के कंट्रोल रूम से 5 मई 2024 की सुबह चुराया गया था जब ट्रंक बैंक वॉलेट से सुबह 8 बजे स्कूल पहुंचे थे।आरोपी पंकज कुमार को प्रिंसिपल अहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज ने साजिश रचकर कंट्रोल रूम में एंट्री कराई थी।
पंकज कुमार ने ट्रंक के हिंज को टेम्पर किया जिसमे नीट के पेपर्स थे और एक question paper निकाल कर उसकी फोटोग्राफ ली और पेपर वापिस रखकर कंट्रोल रूम से बाहर आ गया। पंकज ने ट्रंक को खोलने के लिए एक आधुनिक टूल का इस्तेमाल किया था जिसको सीबीआई ने पंकज कुमार के घर से रिकवर किया था, स्कूल से निकलकर पंकज ने अपने साथी सुरेंद्र को पेपर की फोटो दी जो हजारी बाग के राज गेस्ट हाउस में रुका हुआ था।
राज गेस्ट हाउस में चोरी किए गए पेपर को प्रिंट किया गया और सौलवर्स के एक ग्रुप को दिया गया जिनके नाम विजकर्ण जैन, कुमार शानू, राहुल आनंद, चंदन सिंह, सुरभि कुमारी, दीपेंद्र शर्मा, रौनक राज, सन्दीप कुमार, अमित कुमार थे, ये सभी एमबीबीएस के स्टूडेंट्स है जिन्होंने पिछले कुछ सालों में मेरिट पर सीट हासिल की थी।

'सुलझाए हुए पेपर को उन कैंडिडेट्स को डिस्ट्रीब्यूट किया गया जो राज गेस्ट हाउस में मौजूद थे'

इन सभी स्टूडेंट्स को गिरफ्तार किया गया था, इन स्टूडेंट्स ने एक साथ मिलकर पेपर को सॉल्व किया था। Botany, zoology इसके बाद कैमिस्ट्री और फिर एंड में फिजिक्स के पेपर को सॉल्व किया गया।सुलझाए हुए पेपर को उन कैंडिडेट्स को डिस्ट्रीब्यूट किया गया जो राज गेस्ट हाउस में मौजूद थे। हजारीबाग के गेस्ट हाउस में पेपर को बाटकर सॉल्व पेपर को स्कैन किया गया और डिजिटली दूसरी जगहों पर भेजा गया जहां पर आरोपियों ने इसे रिसीव किया।

इसके बाद गैंग मेम्बर्स ने सौलवड पेपर की कॉपी प्रिंट कराई और फिजिकली प्रेजेंट कैंडिडेट्स को दी

इसके बाद गैंग मेम्बर्स ने सौलवड पेपर की कॉपी प्रिंट कराई और फिजिकली प्रेजेंट कैंडिडेट्स को दी, जिन कैंडिडेट्स ने एडवांस में पेमेंट की थी बस उन्ही कैंडिडेट्स को पेपर बाटने वाली लोकेशन पर बुलाया गया था।इन कैंडिडेट्स को 12.15 बजे के बाद उनके एग्जाम सेंटर जाने दिया गया पर अपने साथ पेपर की कॉपी ले जाने के लिए मना किया गया था।

सीबीआई ने उन 144 स्टूडेंट्स की पहचान की जिन्होंने अलग अलग लोकेशन से चोरी के पेपर से फायदा उठाया था

हर लोकेशन पर आरोपियों ने सॉल्व पेपर की कॉपी को डिस्ट्रॉय किया कैंडिडेट्स से कॉपी वापिस लेकर जला दी गई। इन लोकेशन पर केम्डडेट्स को मोबाइल फोन लाने की अनुमति नही थी। लर्न प्ले स्कूल से जला हुआ पेपर मिला था और पेपर पर कोड वर्ड के जरिए सीबीआई पटना और फिर हजारीबाग पहुची।इसके बाद सीबीआई ने गैंग मेम्बर्स और सौलवर्स गैंग की पहचान की, सीबीआई ने उन 144 स्टूडेंट्स की पहचान की जिन्होंने अलग अलग लोकेशन से चोरी के पेपर से फायदा उठाया था इनके खिलाफ एक्शन लिया गया मुख्य आरोपियों के 21 फोन जब्त किए थे।
अभी तक 49 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिसमे मुख्य साजिशकर्ता और सॉल्वर्स शामिल है।अभी तक 40 आरोपियो के खिलाफ तीन चार्जशीट दाखिल की गई है और जांच लगातार जारी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited