New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने नए सेना प्रमुख, जनरल मनोज पांडे की लेंगे जगह

New Army Chief Lt Gen Upendra Dwivedi: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जो वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, अगले सेना प्रमुख होंगे।

new army chief

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी नए सेना प्रमुख के रूप में जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे

New Army Chief Lt Gen Upendra Dwivedi: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जो वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, अगले सेना प्रमुख होंगे।वर्तमान में उप सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 30 जून को जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं, क्योंकि लोकसभा चुनावों के बीच एक असामान्य कदम के तहत उनका कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था।
1 जुलाई, 1964 को जन्मे द्विवेदी को 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री (जम्मू और कश्मीर राइफल्स) में कमीशन दिया गया था।लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है।लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), डीआईजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल है।

2022-2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री

लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर, अधिकारी ने सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले 2022-2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (मुख्यालय उत्तरी कमान) सहित महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited