अब बनेगा New Noida, पहले चरण में 8500 करोड़ होंगे खर्च, 80 गांव शामिल

प्राधिकरण सरकार से फंड मांगेगा और फंड मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा। जानिए इसकी पूरी डिटेल।

Noida Gate

Noida Gate

New Noida: नोएडा प्राधिकरण न्यू नोएडा नाम से एक नया शहर बसाने की योजना बना रहा है। आईएएनएस के मुताबिक, इस योजना में पहले चरण में 8500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। न्यू नोएडा, जिसे दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र भी कहा जाता है, दादरी और खुर्जा की जमीन के बीच 85 गांवों से मिली भूमि पर बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, 3000 हेक्टेयर जमीन खरीदने में 4500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं, 1500 हेक्टेयर भूमि के विकास के लिए 4000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्राधिकरण सरकार से फंड मांगेगा और फंड मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा।

सीईओ रितु माहेश्वरी ने प्लान तैयार करने को कहा

अधिकारियों ने इसके लिए स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर का चयन किया है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने इसका प्लान तैयार करने और वित्तीय मॉडल बनाने को कहा है। स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि वित्तीय योजना इस तरह तैयार की जाए कि किसानों की जमीन अधिग्रहण करते समय उन्हें सही मुआवजा मिले और मुआवजे के मामले में कोई कमी न रहे।
ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर के 85 गांवों में फैले 21,102 हेक्टेयर में नया नोएडा विकसित किया जाएगा, जहां आवासीय, औद्योगिक, संस्थागत, यातायात और परिवहन, हरित क्षेत्र, जल निकाय आदि उपलब्ध होंगे। इसमें 41 फीसदी औद्योगिक, 11.5 फीसदी आवासीय, 17 फीसदी हरियाली और 15.5 फीसदी सड़कें, 9 फीसदी संस्थागत और 4.5 फीसदी व्यावसायिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे।

80 गांव होंगे शामिल

इसमें गौतमबुद्ध नगर के 20 और बुलंदशहर के 60 गांव शामिल होंगे। आइकिया, अडानी, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों ने न्यू नोएडा में निवेश करने में रुचि जताई। दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र के विकास से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और नोएडा के आसपास के जिलों का भी विकास होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited