जा रहे हैं मनाली और शिमला, तो भूल कर न करें ये गलती; वरना आधे रास्ते में पछताना पड़ेगा

New Year 2023 Celebration: नए साल का जश्न मनाने के लिए हर साल हजारों टूरिस्ट हिमाचल पहुंचते हैं। इस बार और ज्यादा संख्या में पर्यटकों के शिमला और मनाली पहुंचने की उम्मीद है। प्रशासन इसके लिए इंतजाम में भी जुटा है, लेकिन अब इंतजाम फेल होते दिख रहे हैं, सड़कों पर भयंकर जाम लग गया है।

shimla new year party

हिमाचल की सड़कों पर लगा भीषण जाम

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
New Year 2023 Celebration: अगर आप नए साल का जश्न मनाने के लिए हिमाचल(Himachal) जा रहे हैं, वो भी शिमला (Shimla) और मनाली (Manali) आपकी लिस्ट में शामिल हैं तो संभल जाइए, कहीं ऐसा न हो कि आप नए साल का जश्न मनाने के लिए जा रहे हों और आप आधे रास्ते जाकर पछताने लगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इन शहरों की ओर जाने वाली सड़कों पर सैकड़ों गाड़ियों की कतार लगी है। होटल फुल हो चुके हैं और पार्किंग के लिए जगह नहीं है।
क्या है हाल
हिमाचल प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक राज्य में एंट्री कर चुके हैं। हाल ये है कि हिमाचल में एंट्री करने वाली सड़क भरी पड़ी है। पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं है। शुक्रवार को चार घंटे चले ट्रैफिक रेस्क्यू ऑपरेशन में सुरक्षा एजेंसियों ने अटल टनल में फंसे करीब 400 वाहनों का रेस्क्यू किया है। पिछले कुछ दिनों में, 20,000 से अधिक वाहन इस क्षेत्र को पार कर चुके हैं। नए साल की पूर्व संध्या से पहले मनाली और शिमला पर्यटकों से भरे हुए हैं। हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय जगहों में शिमला, नारकंडा, धर्मशाला, कल्पा, मनाली, डलहौजी और अन्य जगहों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। इस बार भीड़ को लेकर रिकॉर्ड टूटने वाला है।
होटल और पार्किंग
अगर आपने शिमला जा रहे हैं और एडवांस में ही होटल और पार्किंग की सुविधा बुक नहीं करा रखी है, तब आप बहुत परेशान होने वाले हैं। होटल बुक है और पार्किंग नहीं तो निजी गाड़ी से न जाएं तो ही बेहतर होगा, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको शहर के बाहर ही गाड़ी खड़ी करनी पड़ेगी। होटल फुल हो चुके हैं। ऐसे में आप अगर किसी तरह से शिमला के अंदर पहुंच भी जाते हैं तो ठहरने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
क्या है व्यवस्था
सरकार और प्रशासन ने नए साल के जश्न के लिए पहले से ही तैयारी कर रखी है, लेकिन ये नाकाफी साबित हो सकती है। नए साल के जश्न के दौरान राज्य में सभी रेस्तरां, ढाबे, चाय की दुकानें और भोजनालय 24×7 खुले रहेंगे। यानि की खाने-पीने की परेशानी इस बार नहीं होने वाली है। शहर की पार्किंग खत्म होने के बाद गाड़ियां की एंट्री नहीं होगा, उनके लिए शहर के बाहर ही इंतजाम किए गए हैं। ताकि शहर के अंदर आए पर्यटकों को जश्न के दौरान कोई परेशानी न हो। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited