News @ 2PM, 16 May 2023: RJD नेताओं के चार सूबों में नौ ठिकानों पर CBI रेड, PM के 'प्रोग्राम' को खड़गे ने बताया इवेंट, पढ़ें- दोपहर तक की बड़ी खबरें

News @ 2PM, 16 May 2023: इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने मंगलवार को फिल्म प्रोडक्शन कंपनी लाइका के परिसरों पर छापा मारा। पुलिस सूत्रों ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए इतना ही बताया कि चेन्नई में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं। हालांकि, इस छापेमारी के संबंध में प्रोडक्शन कंपनी से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

News @ 2PM 16 May 2023

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
News @ 2PM, 16 May 2023: देश की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने नौकरी के बदले जमीन मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार (16 मई, 2023) को कई राज्यों में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की विधायक किरण देवी और राज्यसभा सदस्य प्रेम चंद गुप्ता से संबंधित नौ ठिकानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने इस बारे में समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया कि कथित घोटाले में दोनों की संलिप्तता सामने आने के बाद ये छापेमारी की गई। बिहार के आरा तथा पटना में किरण देवी तथा उनके पति अरुण सिंह के परिसरों और गुरुग्राम, रेवाड़ी, नोएडा तथा दिल्ली में गुप्ता के परिसरों पर छापेमारी की गई। दरअसल, यह मामला राजद के प्रमुख लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान कथित तौर पर उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में की गई नियुक्तियों से जुड़ा है। केंद्रीय रेलवे में भर्ती के नियमों तथा प्रक्रियाओं का कथित तौर पर उल्लंघन कर नियुक्तियां की गई थीं।
PM ने बांटे 71 हजार नियुक्ति पत्र, कांग्रेस ने यूं किया कटाक्ष
इस बीच, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 71 हजार नियुक्ति पत्र बांटे जाने को लेकर मंगलवार को उन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सरकारी विभागों में 30 लाख पद खाली हैं, लेकिन भर्ती पत्र बांटने को ‘इवेंट’ बनाया गया है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा करने वाले प्रधानमंत्री मोदी अब तक ‘‘18 करोड़ युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर चुके हैं।’’ कांग्रेस चीफ ने ट्वीट किया, ‘‘सालाना 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा करने वाले पीएम मोदी ने, 9 साल में, अब तक 18 करोड़ युवाओं के सपने चकनाचूर कर दिए। सरकारी महकमों में 30 लाख़ पद ख़ाली हैं, पर आज सिर्फ़ 71,000 भर्ती पत्र बांटने का इवेंट बनाया गया है !’’ खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी, युवाओं से किये विश्वासघात का पुरज़ोर जवाब देगी। पढ़िए, आज की अहम और बड़ी खबरें:
Karnataka में CM के ऐलान से पहले बोले शिवकुमार- कांग्रेस मेरी 'मां', बच्चे को सब कुछ देगी...नहीं करूंगा ब्लैकमेल
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चीफ और सूबे में मुख्यमंत्री पद के लिए दूसरे नंबर के नेता सिद्धरमैया ने नए सीएम के ऐलान से पहले इमोश्नल कार्ड चला है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी उनकी मां और भगवान जैसी है। एक राजनीतिक दल को पता होता कि उसके बेटे को क्या चाहिए। वह हर किसी की इच्छा पूरी करती है। हर किसी का वजूद पार्टी के बगैर शून्य है।बकौल शिवकुमार, "20 सीटें जीतना (2024 के Lok Sabha चुनाव में) हमारा अगला चैलेंज है...हम सब एक...पढ़ें, पूरी खबर।
जांच जैसे चल रही है, हम जानते हैं- WFI प्रमुख के खिलाफ आरोपों पर बोले सिब्बल
राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने मंगलवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों के मामले में चल रही जांच की निष्पक्षता पर संदेह जताया है। वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने उच्चतम न्यायालय में पहलवानों की पैरवी की है। उन्होंने ट्वीट किया,‘‘पहलवानों के यौन शोषण मामले की जांच: कुछ जांच आरोपियों को दंडित करने की ओर आगे बढ़ती हैं तो कुछ आरोपियों को बचाने की ओर। जिस तरह से यह जांच चल रही है, हम जानते हैं।’’ दिल्ली पुलिस ने एक विशेष अदालत को बताया था कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।
2024 के लिए ज्यादा खुश न हो विपक्ष, राज्य हारने के बाद लोकसभा में धमाकेदार वापसी करती है BJP
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई है। इसके लिए वह बधाई एवं शुभकामना की पात्र है। लेकिन यह चुनाव नतीजे आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को प्रभावित करेंगे या इसी चुनाव नतीजे जैसे भाजपा का हश्र करेगा, विपक्ष की यह सोच न तो उचित है और न तार्कि है। क्योंकि चुनावों के आंकड़े बताते हैं कि राज्य हारने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोकसभा चुनाव में जबर्दस्त वापसी करती है। इसका अपवाद...पढ़ें, पूरी खबर।
न्यायालय पदोन्नति केसः गुजरात के न्यायिक अधिकारियों की याचिका पर जुलाई में करेगा सुनवाई
उच्चतम न्यायालय ने गुजरात के उन न्यायिक अधिकारियों की याचिका पर जुलाई में सुनवाई के लिए मंगलवार को सहमति जताई, जिनकी पदोन्नति पर उसने रोक लगा दी थी। न्यायमूर्ति एम आर शाह (अब सेवानिवृत्त) की अगुवाई वाली पीठ ने सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हरीश हसमुखभाई वर्मा समेत गुजरात की निचली अदालतों के 68 न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति पर 12 मई को रोक लगा दी थी। सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हसमुखभाई वर्मा ने ही मानहानि के एक मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दोषी ठहराया था।
विपक्षी दलों को अब कांग्रेस अच्छी लगने लगी है, कर्नाटक में जीत के बाद हुआ करिश्मा
कर्नाटक चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस के दिन फिरने लगे है। जिस पार्टी को कोई भी विपक्षी दल भाव देने की तैयार नहीं था, अब उसकी अहमियत अचानक बढ़ गई है। कर्नाटक में जीत के बाद ये करिश्मा हुआ है। विपक्षी दलों को अब कांग्रेस अच्छी लगने लगी है। जानिए कि किस तरह के अब विपक्षी नेताओं के सुर बदलने लगे...पढ़ें, पूरी खबर।
दिल्ली में सुबह चली धूल भरी हवा, एयर क्वालिटी पर यूं पड़ा असर
दिल्ली में मंगलवार सुबह तेज हवा चली, जिससे धूल उड़ी और वायु गुणवत्ता पर काफी असर पड़ा और इसके साथ दृश्यता घटकर 1,000 मीटर तक रह गयी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आगे बताया कि उपग्रह से ली गयी तस्वीरें जारी कीं जिसमें उत्तर पश्चिम भारत के बड़े हिस्से को धूल की एक मोटी चादर से ढका देखा गया। मौसम विज्ञानियों ने धूल उड़ने के पीछे पिछले पांच दिन से उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी, बारिश न होने के कारण मिट्टी सूखी होने और आधी रात से ही तेज हवा के संयोजन को जिम्मेदार ठहराया। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली में तड़के धूल उड़ाने वाली तेज हवा चली। हवा की गति 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे से गिरकर सुबह नौ बजे तक 12 किलोमीटर प्रति घंटा रह गयी।
BJP ने तलब की यूपी निकाय चुनाव की रिपोर्ट, भितरघात करने वाले MP-MLA पर होगी कार्रवाई
भारतीय जनता पार्टी ने निकाय चुनाव में सभी 98 संगठनात्मक जिलों के अध्यक्षों से निकाय चुनाव की रिपोर्ट तलब की है। इस रिपोर्ट के आधार पर पार्टी निकाय चुनाव में भितरघात करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। पार्टी को विभिन्न जिलों से निकाय चुनाव में सांसदों और विधायकों के खिलाफ शिकायतें मिली हैं। बीजेपी ने 17 नगर निगम 89 नगरपालिका और...पढ़ें, पूरी खबर।
भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी होने से सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ‘रोजगार मेले’ के तहत करीब 71 हजार नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे और कहा कि सरकार द्वारा भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाए जाने से नौकरियों में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने इन नवनियुक्त कर्मियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित भी किया और उन्हें सरकारी नौकरी मिलने पर बधाई दी। ‘रोजगार मेला’ देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया गया। ये नियुक्तियां केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी हुई हैं।
नौ महीने की मिल सकती है मैटेरनिटी लीव, सरकार का ये है बड़ा प्लान
नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने सोमवार को कहा कि प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रों को महिला कर्मचारियों के लिए मैटेरनिटी लीव (Maternity Leave) को छह महीने से बढ़ाकर नौ महीने करने पर विचार करना चाहिए। मैटेरनिटी बेनिफिट (संशोधन) विधेयक, 2016 को 2017 में संसद की ओर से पारित किया गया था, जिसमें 26 हफ्ते वेतन के साथ मैटेरनिटी लीव देने का प्रावधान किया गया था। जबकि इसके पहले केवल 12 हफ्ते का ही मातृत्व अवकाश मिलता था। जिसे अब 36 हफ्ते किए जाने पर...पढ़ें, पूरी खबर।
दिल्ली: बम होने की सूचना मिलने पर स्कूल परिसर को खाली कराया गया, जांच जारी
दक्षिण दिल्ली के पुष्प विहार इलाके में स्थित एक स्कूल में बम होने की सूचना मिलने के बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई और स्कूल को खाली करा लिया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्कूल में बम होने की सूचना एक ईमेल के जरिए दी गई थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्कूल प्रशासन की ओर से सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस और बम निरोधक दस्ते को तुरंत 'अमृता स्कूल' भेजा गया। अधिकारी ने बताया कि स्कूल को तुरंत खाली करा लिया गया और इमारतों की जांच की गई लेकिन अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। मामले की जांच की जा रही है।
सरकार की पीएसयू बैंकों को बेचने की तैयारी, जानिए किस-किस का लग सकता है नंबर
केंद्र सरकार (Central Govt) काफी समय से कुछ पीएसयू बैंक (PSU Bank) को बेचने चाहती है। अब ऐसे सरकारी बैंकों की नई लिस्ट तैयार करने के लिए एक पैनल का गठन किया जा सकता है, जिनका सरकार प्राइवेटाइजेशन कर सकती है।दरअसल कई पीएसयू बैंक मुनाफे में आ गए हैं, जबकि कई मर्जर प्लान्स के बाद सरकारी बैंकों की संख्या काफी कम हो गई है। इ्न्हीं दोनों वजहों से अब सरकार...पढ़ें, पूरी खबर।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited