Mann Ki Baat: अगले तीन महीने नहीं होगी मन की बात, 110वें एपिसोड में पीएम मोदी ने 'ड्रोन दीदी' का किया जिक्र

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने यह भी कहा कि अगले तीन महीने तक मन की बात का प्रसारण नहीं होगा। उन्होंने कहा, राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में तीन महीने मन की बात का प्रसारण नहीं होगा। मन की बात रुक रहा है, देश की उपलब्धियां नहीं रुक रहीं।

Mann ki Baat

मन की बात

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रोग्राम का प्रसारण आज रविवार को किया गया। इस दौरान उन्होंने नारी शक्ति को नमन करते हुए कहा कि कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है।
इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि अगले तीन महीने तक लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मन की बात का प्रसारण नहीं होगा। उन्होंने कहा, राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में तीन महीने मन की बात का प्रसारण नहीं होगा। पीएम ने कहा कि मन की बात रुक रहा है, देश की उपलब्धियां नहीं रुक रहीं।

नारी-शक्ति किसी क्षेत्र में पीछे नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा, 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे। ये विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी-शक्ति के योगदान को नमन करने का अवसर होता है। महाकवि भरतियार जी ने कहा है कि विश्व तभी समृद्ध होगा, जब महिलाओं को समान अवसर मिलेंगे। आज भारत की नारी-शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाईयों को छू रही है। उन्होंने कहा, आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी-शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जहां महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।

दूसरों की मदद करना ही सबसे बड़ा कर्तव्य

पीएम मोदी ने कहा, हमारी संस्कृति की सीख है - परमार्थ परमो धर्मः। यानि, दूसरों की मदद करना ही सबसे बड़ा कर्तव्य है। इसी भावना पर चलते हुए हमारे देश में अनगिनत लोग नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने में अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। अनगिनत लोगों को भारतीय संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने के लिए नि:स्वार्थ प्रयास करते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक में नागरिकों के प्रयास हर किसी को प्रेरित करते हैं।

युवाओं से वोट की अपील

प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने एक और अभियान की शुरुआत की है - 'मेरा पहला वोट - देश के लिए'। इसके जरिए विशेष रूप से फर्स्ट टाइम वोटर से अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है। भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है। हमारे युवा-साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited