Cyclone Dana में नहीं हुई एक भी मौत, मिशन 'जीरो कैजुअल्टी' रहा सफल, बोले ओडिशा के सीएम माझी

सीएम माझी ने आज सुबह भुवनेश्वर में चक्रवात की स्थिति की समीक्षा की और घोषणा की कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। माझी ने घोषणा की कि किसी भी इंसान की मौत की कोई खबर नहीं है।

Cyclone Dana

गुजर गया तूफान दाना

Zero Casualty in Cyclone Dana: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शुक्रवार को दावा किया कि राज्य ने अपना "जीरो कैजुअल्टी मिशन" हासिल कर लिया है क्योंकि भीषण चक्रवाती तूफान दाना से किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। सीएम माझी ने आज सुबह भुवनेश्वर में चक्रवात की स्थिति की समीक्षा की और घोषणा की कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। माझी ने घोषणा की कि किसी भी इंसान की मौत की कोई खबर नहीं है। हमारा जीरो कैजुअल्टी मिशन सभी के सहयोग से सफल रहा है।

"शून्य हताहत" का लक्ष्य रहा सफल

उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती सिस्टम बनने से पहले ओडिशा सरकार ने "शून्य हताहत" का लक्ष्य रखा था और तैयारी के पहले दिन से ही उस दिशा में काम किया था। उन्होंने कहा कि लगभग छह लाख लोगों को निकाला गया जिससे बहुमूल्य मानव जीवन बचाया गया है। मंत्रियों, विधायकों, एनडीआरएफ की बचाव टीमों, ओडीआरएएफ, अग्निशमन सेवा, ओडिशा पुलिस, सामाजिक कार्यकर्ताओं, मीडिया और अन्य सहित सभी हितधारकों को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान जगन्नाथ की कृपा और सभी के सहयोग से सरकार मानव जीवन बचाने में सफल हुए हैं।

अवरुद्ध सड़कें साफ, बिजली होगी बहाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि पेड़ों के उखड़ने से अवरुद्ध हुई सभी सड़कें शुक्रवार दोपहर एक बजे तक साफ कर दी जाएंगी और गुरुवार रात हवा की तीव्रता कम होते ही बचाव दल के कर्मियों ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है। माझी ने कहा कि बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर जैसे कई विद्युत तंत्र क्षतिग्रस्त हो गए हैं और उनकी मरम्मत की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम छह बजे तक सबसे ज्यादा प्रभावित केंद्रपाड़ा, बालासोर और भद्रक जिले समेत सभी जगहों पर बिजली बहाल कर दी जाएगी।

1,600 बच्चों का जन्म हुआ

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि 1,600 नवजात बच्चे और उनकी माताएं ठीक हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4,431 गर्भवती महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में पहुंचाया है, जहां 1,600 बच्चों का जन्म हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि सभी 1600 नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य अच्छा है और उनकी माताएं भी ठीक हैं। माझी ने कहा कि चक्रवात की हवा की गति अब कम हो गई है और यह क्योंझर जिले के आनंदपुर की ओर बढ़ रहा है, जहां से यह ढेंकनाल और अंगुल जिले की ओर जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited