रेलवे ने मंजूर किया विनेश और बजरंग का इस्तीफा, कांग्रेस में शामिल होने से पहले किया था रिजाइन

विनेश फोगाट ने 6 सितंबर को निजी कारणों का हवाला देते हुए भारतीय रेलवे से इस्तीफा दे दिया। पार्टी में शामिल होने के बाद विनेश ने कहा कि भाजपा, बृजभूषण शरण सिंह का समर्थन कर रही है जबकि कांग्रेस ने प्रदर्शनकारी पहलवानों का साथ दिया....

Vinesh and Bajrang

विनेश फोगाट-बजरंग पूनिया

मुख्य बातें
  • उत्तर रेलवे ने बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के इस्तीफे स्वीकार किए
  • कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से पहले दोनों पहलवानों ने दिया था इस्तीफा
  • विनेश को कांग्रेस ने हरियाणा के जुलाना से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट भी दिया
Bajrang Punia and Vinesh Phogat Resignation: उत्तर रेलवे ने बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं जो उन्होंने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से पहले दिए थे। दोनों पहलवानों ने शुक्रवार 6 सितंबर को कांग्रेस में शामिल होने से पहले इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में विनेश और बजरंग ने कांग्रेस की सदस्यता ली थी। विनेश को कांग्रेस ने हरियाणा के जुलाना से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट भी दिया है।

विनेश-बजरंग की कांग्रेस के साथ सियासी पारी

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख और पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध में सबसे आगे रहने वाले ओलंपियन पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने कांग्रेस में शामिल होकर राजनीतिक पारी की शुरुआत की और न डरने और न पीछे हटने का संकल्प जताया। इस बात पर हालांकि कोई स्पष्टता नहीं है कि पूनिया चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन रात को जारी हुई हरियाणा चुनाव के लिये पार्टी के 31 उम्मीदवारों की सूची में जुलाना विधानसभा क्षेत्र से फोगाट के नाम की घोषणा की गई। कांग्रेस में शामिल होने के कुछ ही घंटों बाद पूनिया को पार्टी द्वारा अखिल भारतीय किसान कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

विनेश बोलीं- भाजपा को छोड़ सभी ने साथ दिया

विनेश फोगाट ने 6 सितंबर को निजी कारणों का हवाला देते हुए भारतीय रेलवे से इस्तीफा दे दिया। पार्टी में शामिल होने के बाद विनेश ने कहा कि भाजपा, बृजभूषण शरण सिंह का समर्थन कर रही है जबकि कांग्रेस ने प्रदर्शनकारी पहलवानों का साथ दिया और वह भी तब जब उन्हें दिल्ली में सड़कों पर घसीटा जा रहा था। पूनिया और विनेश 2023 में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे। उन्होंने कहा, मैं देश के लोगों और मीडिया को धन्यवाद देती हूं, आपने मेरी कुश्ती यात्रा के दौरान मेरा समर्थन किया। मैं कांग्रेस पार्टी को धन्यवाद देना चाहती हूं। कहा जाता है कि बुरे समय में पता चलता है कि कौन अपना है। जब हमें सड़कों पर घसीटा जा रहा था, भाजपा को छोड़कर सभी दल हमारे साथ खड़े थे। फोगाट ने कहा, आप (कांग्रेस) हमारे दर्द और आंसुओं को समझ पा रहे थे। मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसी विचारधारा से जुड़ी हूं, जो महिलाओं पर हो रहे अन्याय के खिलाफ खड़ी है और सड़क से संसद तक उनके हक की लड़ाई लड़ने को तैयार है। उन्होंने कहा कि वह न तो डरने वाली हैं और न ही पीछे हटने वाली हैं। मामला अदालत में है और हम वहां भी जीतेंगे।

पूनिया बोले, कांग्रेस और देश को मजबूत करेंगे

बजरंग पूनिया ने कहा कि कांग्रेस उनके कठिन समय में उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि आज भाजपा आईटी सेल कह रही है कि हम सिर्फ राजनीति करना चाहते थे... हमने सभी महिला भाजपा सांसदों को हमारे साथ खड़े होने के लिए लिखा था, लेकिन वे नहीं आईं। हम महिलाओं के लिए आवाज उठाने की कीमत चुका रहे हैं लेकिन अब हम जानते हैं कि भाजपा जंतर-मंतर पर महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के साथ खड़ी थी और बाकी सभी पार्टियां हमारे साथ खड़ी हैं। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, हम कांग्रेस और देश को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे...जिस दिन विनेश ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, उस दिन पूरा देश खुश था लेकिन अगले दिन सब दुखी थे। उस समय एक आईटी सेल जश्न मना रहा था।

हरियाणा में 5 अक्तूबर को मतदान

पूनिया तोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता हैं, जबकि फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान हैं। हालांकि, उन्हें 50 किलोग्राम भार वर्ग में लगभग 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा की। हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited