अब वियतनाम के रास्ते चीन को घेरेगा भारत, गिफ्ट किया INS Kirpan; मिसाइल से लैस है यह युद्धक पोत

INS Kirpan: भारत ने पहली बार किसी मित्र देश को कोई सेवारत पोत उपहार में दिया है। भारतीय नौसेना ने कहा कि पोत पूरी "हथियार प्रणाली" के साथ वियतनाम पीपुल्स नेवी (वीपीएन) को सौंपा गया है।

INS Kirpan

वियतनाम को भारत ने INS Kirpan किया गिफ्ट (Indian Navy)

तस्वीर साभार : PTI
INS Kirpan: भारत लगातार चीन को अब अपनी सीमा के साथ-साथ दूसरे देशों की सीमाओं से भी चीन को घेर रहा है। पहले ही फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस की डील हो चुकी है। अब भारत ने वियतनाम को अपना एक खतरनाक युद्धक पोत INS कृपाण गिफ्ट कर दिया है। आईएनएस कृपाण वियतनाम पहुंच भी गया है।

वियतनाम की यात्रा पर नौसेना प्रमुख

भारत ने बढ़ती रणनीतिक साझेदारी प्रदर्शित करते हुए शनिवार को वियतनाम को मिसाइल से लैस युद्धक पोत आईएनएस कृपाण सौंप दिया। अधिकारियों ने कहा कि वियतनाम की यात्रा पर गए नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कैम रॉन में आयोजित इससे संबंधित समारोह की अध्यक्षता की।

पहली बार एक्टिव पोत हुआ है गिफ्ट

भारत ने पहली बार किसी मित्र देश को कोई सेवारत पोत उपहार में दिया है। भारतीय नौसेना ने कहा कि पोत पूरी "हथियार प्रणाली" के साथ वियतनाम पीपुल्स नेवी (वीपीएन) को सौंपा गया है। इसने एक बयान में कहा- "राष्ट्र के लिए 32 साल की शानदार सेवा पूरी करने पर, भारतीय नौसैन्य पोत कृपाण को भारतीय नौसेना से सेवामुक्त कर आज वीपीएन को सौंप दिया गया।"

स्वदेश निर्मित पोत

आईएनएस कृपाण स्वदेश में निर्मित खुखरी श्रेणी का मिसाइल युद्धपोत है, जिसे रक्षा मंत्री की 19 जून, 2023 की उपहार में देने की घोषणा के अनुरूप वियतनाम को सौंपा गया। इस घोषणा के अनुरूप आईएनएस कृपाण तिरंगा धारण कर भारत से वियतनाम के लिए गत 28 जून को रवाना हुआ था और आठ जुलाई को वियतनाम के कैम रॉन पहुंचा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited