Exit Polls के अनुमानों पर उमर बोले- आठ अक्टूबर के नतीजे ही मायने रखेंगे, बाकी बस टाइम पास

Omar Abdullah on Exit Polls: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शनिवार शाम आए एग्जिट पोल्स के अनुमानों पर संदेह जताया। उन्होंने कहा कि हमें वास्तविक नतीजों के लिए आठ अक्टूबर का इंतजार करना चाहिए। अब्दुल्ला ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव पर इन एग्जिट पोल्स के अनुमान गलत साबित हुए।

Omar abdullah

आठ अक्टूबर को आएंगे जम्मू कश्मीर के चुनाव नतीजे।

Omar Abdullah on Exit Polls: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शनिवार शाम आए एग्जिट पोल्स के अनुमानों पर संदेह जताया। उन्होंने कहा कि हमें वास्तविक नतीजों के लिए आठ अक्टूबर का इंतजार करना चाहिए। अब्दुल्ला ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव पर इन एग्जिट पोल्स के अनुमान गलत साबित हुए। उमर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने एक पोस्ट में कहा कि 'मैं चकित हूं कि टीवी चैनल एग्जिट पोल को लेकर परेशान हैं, खासकर हाल के आम चुनावों में नाकामी के बाद। मैं टीवी चैनलों, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि पर होने वाले सभी शोरगुल को नजरअंदाज कर रहा हूं, क्योंकि केवल आठ अक्टूबर के आंकड़े ही मायने रखेंगे। बाकी सब बस टाइम पास है।' बता दें कि ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया है, उसके बाद भाजपा को सीट मिलने की संभावना जताई गई है।

जम्मू-कश्मीर चुनाव पर क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स

आज तक सीट वोटर के सर्वे के मुताबिक जम्मू कश्मीर में भाजपा को 27 से 32 सीटें, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 40 से 48 सीटें मिल सकती हैं। पीडीपी को 6 से 12 और अन्य के खाते में 6-11 सीटें जा सकती हैं। वहीं, एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा को 24 से 34, कांग्रेस-एनसी को 35 से 45, पीडीपी को 6 से 12 और अन्य को आठ से 23 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। पीपल्स पल्स के सर्वे के अनुसार जम्मू कश्मीर में भाजपा को 23 से 27 सीटें, कांग्रेस को 46 से 50, पीडीपी को 7 से 11 और अन्य को 4 से छह सीटें मिल सकती हैं। गुलिस्तान न्यूज के सर्वे में भाजपा को 29 सीटें, कांग्रेस-एनसी अलायंस को 34, पीडीपी को 6 सीटें और अन्य को 21 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। रिपब्लिक मैट्रिज के सर्वे में भाजपा को 30, कांग्रेस-एनसी गठबंधन को 37, पीडीपी को 7 सीटें और अन्य को 16 सीटें मिलने की बात कही गई है।
‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण में संभावना जताई गई है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 35 से 40 और भाजपा को 20-25 सीट मिल सकती हैं। इसमें पीडीपी को चार से सात और अन्य को 12-16 सीट मिलने का अनुमान है।

नगरपालिका के मेयर के समान होगा सीएम-इल्तिजा

पीडीपी नेता इल्तिजा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आने वाली सरकार शक्ति विहीन होगी, जबकि इसका मुख्यमंत्री एक 'रबर स्टाम्प' और किसी नगरपालिका के मेयर के समान होगा। जम्मू कश्मीर में 10 वर्ष के अंतराल के बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं जिसके परिणाम आठ अक्टूबर को मतगणना के बाद घोषित किए जाएंगे। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में नयी सरकार बनने की पूरी संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited