Operation Kaveri: भारतीयों का 20वां बैच सूडान से पहुंचा जेद्दा, अब तक 3000 लोग लौटे भारत, बोले-यह पीएम मोदी की वजह से हुआ संभव

Operation Kaveri के तहत भारतीयों का 20वां बैच सूडान से जेद्दा पहुंचा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब तक करीब 3000 लोग अब भारत पहुंच चुके हैं।

Operation Kaveri, Sudan Crisis, Indian Air Force, PM Modi

अब तक 3000 भारतीय सूडान से लौटे भारत

Operation Kaveri: भारतीय वायु सेना की C-130J फ्लाइट में फंसे 116 भारतीयों को लेकर 20वां बैच, पोर्ट सूडान से जेद्दा पहुंचा है। सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने ट्वीट में कहा कि सूडान पोर्ट से निकाले गए लोगों का 20वां जत्था जेद्दाह पहुंचा है। IAF C-130J फ्लाइट 116 लोगों को लेकर आई है। सूडान वर्तमान में सैन्य और अर्धसैनिक बलों के प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच संघर्ष से जूझ रहा है।

अब तक करीब 3000 लोग पहुंचे भारत

इस बीच, भारत में, कम से कम 328 और यात्री नई दिल्ली में उतरे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि 328 और यात्री नई दिल्ली में उतरे हैं। ऑपरेशन कावेरी तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि करीब 3000 यात्री अब भारत पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि 231 भारतीयों को लेकर एक और ऑपरेशन कावेरी विमान मंगलवार को सऊदी अरब के जेद्दा से गुजरात के अहमदाबाद पहुंचा। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया कि एक और ऑपरेशन कावेरी विमान अहमदाबाद में उतरा। 231 और यात्री सुरक्षित घर पहुंच गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से हुआ संभव

सूडान से गुजरात पहुंचने वाले लोगों ने कहा कि यह केवल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से संभव है। हम नरेंद्र मोदी की वजह से सुरक्षित रूप से पहुंचे हैं। हम अपने परिवार के सदस्यों से मिले। हम पीएम मोदी के बहुत आभारी हैं। एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि मैं भारत वापस आकर बहुत खुश हूं। सूडान में स्थिति बहुत खराब है। देश में गृहयुद्ध चल रहा है। ऐसी स्थिति में बाहर आना असंभव नहीं था, पीएम मोदी, भारतीय नौसेना, भारतीय नौसेना के लिए धन्यवाद।

पूर्ण आपदा में बदला सूडान संकट

ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीय नागरिकों को लेकर 10वां विमान मंगलवार को जेद्दाह से रवाना हुआ। सूडान में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक ने चेतावनी दी है कि देश में मानवीय संकट एक पूर्ण आपदा में बदल रहा है और पड़ोसी देशों में फैल जाने का जोखिम चिंताजनक है। देश में निवासी और मानवतावादी समन्वयक, अब्दु दींग ने वीडियो लिंक के माध्यम से सदस्य राज्यों की एक ब्रीफिंग में कहा कि सूडान में विनाशकारी लड़ाई के दो सप्ताह से अधिक समय हो गया है। यह संघर्ष जो सूडान के मानवीय संकट को पूर्ण आपदा में बदल रहा है।

विनाशकारी संघर्ष जारी

खार्तूम में लड़ाई चल रही है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सूडान मानवीय ब्रेकिंग पॉइंट पर है। प्रतिद्वंद्वी सैन्य बल एक दूसरे पर संघर्षविराम के नए उल्लंघन का आरोप लगाते हैं जिसे वे अभी बढ़ाने पर सहमत हुए थे क्योंकि उनका विनाशकारी संघर्ष तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है। सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष के परिणामस्वरूप सूडान को रक्तपात का सामना करना पड़ रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited