लालू प्रसाद यादव को I.N.D.I.A का संयोजक बनाएगी कांग्रेस, नीतीश होंगे साइडलाइन!

विपक्षी दलों की दो बैठक हो चुकी है। एक पटना में एक बेंगलुरू में। तीसरी बैठक मुंबई में होनी है। विपक्षी दलों की एकता की कोशिश कांग्रेस समेत कई दल कर रहे थे, लेकिन सफल नीतीश कुमार ही हुए। उम्मीद थी कि नीतीश कुमार को इसका संयोजक बनाया जाएगा, लेकिन नीतीश कुमार इसमें सफल नहीं हुए।

lalu yadav rahul gandhi

राहुल गांधी के साथ लालू प्रसाद यादव

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' भले ही अभी नया-नया है, लेकिन इसके गठन के साथ ही इसमें दरार दिखने लगी है। टीएमसी, आप पहले से ही सवालों के घेरे में आए, अब कांग्रेस के लालू प्रेम के कारण नीतीश कुमार का साइड लाइन होना तय है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस और राजद पुराने साथी हैं, ऐसे में राहुल गांधी, नीतीश से ज्यादा लालू यादव को तजरीह देंगे।

नीतीश को लालू देंगे पटखनी?

विपक्षी दलों की दो बैठक हो चुकी है। एक पटना में एक बेंगलुरू में। तीसरी बैठक मुंबई में होनी है। विपक्षी दलों की एकता की कोशिश कांग्रेस समेत कई दल कर रहे थे, लेकिन सफल नीतीश कुमार ही हुए। उम्मीद थी कि नीतीश कुमार को इसका संयोजक बनाया जाएगा, लेकिन नीतीश कुमार इसमें सफल नहीं हुए। अब इसके लिए लालू यादव का नाम सामने आ रहा है।

राहुल-लालू मुलाकात से बदला खेल

पिछले शुक्रवार को जिस तरह कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने राजद सांसद मीसा भारती के घर जाकर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की, उसके बाद कई तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। इस मुलाकात को लेकर नीतीश कुमार भी अब तक चुप्पी साधे हुए हैं। राजद और कांग्रेस की दोस्ती काफी पुरानी है, ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस, नीतीश कुमार से ज्यादा लालू प्रसाद पर विश्वास करेगी।

तीसरी मीटिंग में क्या

गठबंधन की पटना में हुई पहली बैठक में ही नीतीश कुमार के संयोजक बनाए जाने को लेकर चर्चा थी, लेकिन अब तक संयोजक की घोषणा नहीं हुई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि कहीं इस पद के लिए कांग्रेस की पसंद लालू प्रसाद तो नहीं। मुंबई में होने वाली महागठबंधन की बैठक में सीट बंटवारे को लेकर भी चर्चा होनी है। इस बीच, बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी अब तक असमंजस की स्थिति है।

बिहार में नीतीश की स्थिति

सूत्र बताते हैं कि राजद और कांग्रेस कोटे से मंत्री बनाया जाना है। राजद जो दो नाम दे रही है, वह नीतीश को पसंद नहीं है। इधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी नीतीश मुक्त बिहार बनाने का नारा दे रहे हैं। उन्होंने तो साफ तौर पर कहा कि यह गठबंधन ही नहीं है। सभी दल अपनी अपनी महत्वाकांक्षा और भ्रष्टाचार से बचने के लिए एक हुए हैं। राष्ट्रीय लोक जनता दल के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने दावा करते हुए कहा कि राहुल गांधी और लालू प्रसाद में अंदर-अंदर डील हुई है। बिहार की राजनीति से नीतीश कुमार को मुक्त कर देना है और तेजस्वी की बिहार में ताजपोशी कर देनी है। उन्होंने कहा कि लालू यादव, नीतीश कुमार को बिहार से आगे राजनीति में नहीं ले जाने वाले हैं, सिर्फ उनका मकसद इतना ही है कि अपने बेटे को कैसे मुख्यमंत्री बनाएं। ऐसे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस भी जानती है कि बिहार में लालू प्रसाद बड़ा फैक्टर हैं और लालू के बिना कांग्रेस अपनी खोई जमीन फिर से हासिल नहीं कर सकती।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited