लोकसभा स्पीकर पद को लेकर नहीं बनी सहमति, ऐसे बिगड़ी बात, अब ओम बिरला और के सुरेश के बीच मुकाबला

कांग्रेस का कहना है कि सरकार, विपक्ष को डिप्टी-स्पीकर पद देने को तैयार नहीं हुई, इसलिए विपक्ष ने स्पीकर पद पर अपना उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है। अब ओम बिरला और के सुरेश के बीच मुकाबला होगा।

Lok Sabha Speaker

ओम बिरला-के सुरेश के बीच मुकाबला

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर पेच फंस गया है और इस पर आम सहमति नहीं बन पाई है। स्पीकर पद पर एनडीए के उम्मीदवार को लेकर विपक्ष की असहमति के बीच विपक्ष ने अपना उम्मीदवार उतार दिया है। विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के सुरेश इस पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। के सुरेश ने नामांकन भी भर दिया है। सरकार, विपक्ष को डिप्टी-स्पीकर पद देने को तैयार नहीं हुई, इसलिए विपक्ष ने स्पीकर पद पर अपना उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है।

नहीं बन पाई सहमति

लोकसभा स्पीकर पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई। सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।
दोनों नेताओं का अध्यक्ष पद के लिए प्रस्ताव दाखिल हो चुका है। ऐसे में यह तय माना जा रहा है इस बार लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को वोटिंग होने जा रही है। हालांकि सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है।

सरकार और विपक्ष के बीच पहला शक्ति प्रदर्शन

नई सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है। इससे पहले, मंगलवार को तेजी से चले राजनीतिक घटनाक्रम में सत्तारूढ़ भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद लोकसभा के नए अध्यक्ष के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का नाम फाइनल कर दिया। मंगलवार को ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। संसद भवन स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में यह मुलाकात हुई।

पीएम मोदी की बिरला-शाह-नड्डा संग बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यालय में ओम बिरला, अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ उच्चस्तरीय बैठक भी की। लोकसभा के नए अध्यक्ष के उम्मीदवार के नामांकन पत्र को भरने की औपचारिक प्रक्रिया के लिए संसद भवन स्थित राजनाथ सिंह के कार्यकाल में एनडीए नेताओं राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, चिराग पासवान, एचडी कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी, अनुप्रिया पटेल और अन्य कई सहयोगी दलों के नेताओं की बैठक हुई।

राजनाथ-रिजिजू ने की सहमति बनाने की कोशिश

सरकार की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पीकर के पद पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्षी दलों से बातचीत की। विपक्षी दलों की तरफ से कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और डीएमके के वरिष्ठ नेता टीआर बालू ने भी राजनाथ सिंह से मुलाकात की। लेकिन राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद बाहर निकले कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार डिप्टी स्पीकर पद के लिए बाद में विचार करने की बात कह रही है जबकि वह स्पीकर पद के नामांकन फार्म पर अभी हस्ताक्षर करने को कह रही है। विपक्ष को यह मंजूर नहीं है और वे लोकसभा स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे।
विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद की मांग पर अड़ा हुआ है, लेकिन सरकार की तरफ से यह कहा गया कि उसने विपक्ष को यह प्रस्ताव दिया था कि स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से हो जाए और जब भी डिप्टी स्पीकर के पद का मामला सामने आएगा, सरकार उनसे बातचीत करेगी। लेकिन विपक्षी दलों ने इसे ठुकरा दिया।

वेणुगोपाल ने की राजनाथ से मुलाकात

कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने राजनाथ सिंह से की मुलाकात और कहा कि अगर स्पीकर पद पर सहमति चाहिए तो डिप्टी स्पीकर परंपरा के तहत विपक्ष का हो अन्यथा विपक्ष स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार उतारेगा। राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार डिप्टी स्पीकर पद के लिए बाद में विचार करने की बात कह रही है जबकि वह स्पीकर पद के नामांकन फॉर्म पर अभी हस्ताक्षर करने को कह रही है। विपक्ष को यह मंजूर नहीं है। हम लोकसभा स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे।

टीएमसी ने नहीं दी सहमति

हालांकि, के सुरेश के नाम पर विपक्ष में दरार भी नजर आई। तृणमूल कांग्रेस ने के सुरेश के नाम पर अपनी सहमति नहीं दी। टीएमसी ने के सुरेश के नामांकन पत्र पर अपने हस्ताक्षर नहीं दिए।

राजनाथ ने की विपक्ष से बात

लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को विपक्षी दलों से संपर्क किया था। सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह ने आम सहमति बनाने के प्रयासों के तहत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन सहित अन्य विपक्षी नेताओं से बात की थी।

पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक

सरकार की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पीकर के पद पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्षी दलों से बातचीत की थी।
वहीं मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। संसद भवन स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में यह मुलाकात हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यालय में ओम बिरला, अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ उच्चस्तरीय बैठक भी की। हालांकि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर विपक्षी दलों के साथ सरकार की बातचीत सफल नहीं रही।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited