अब Covaxin के साइड इफेक्ट पर स्टडी आई सामने, टीका लेने वाले 30 फीसदी लोगों पर पड़ा असर

अध्ययन में दावा किया गया है कि एक प्रतिशत व्यक्तियों में गंभीर एईएसआई पाया गया जिसमें स्ट्रोक और गुइलेन-बैरी सिंड्रोम शामिल थे।

covaxin

कोवाक्सिन के साइड इफेक्ट

Covaxin Side Effect: भारत बायोटेक के एंटी-कोविड वैक्सीन कोवाक्सिन लेने वाले लगभग एक-तिहाई लोगों ने 'विशेष रुचि की प्रतिकूल घटनाओं' या एईएसआई (AESI) की शिकायत की है। बीएचयू में शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए एक साल के अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन में भाग लेने वाले 926 प्रतिभागियों में से लगभग 50 प्रतिशत ने इस अवधि के दौरान संक्रमण की शिकायत की, जिसमें वायरल ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बना।

एक प्रतिशत लोगों में गंभीर AESI

अध्ययन में दावा किया गया है कि एक प्रतिशत व्यक्तियों में गंभीर एईएसआई पाया गया जिसमें स्ट्रोक और गुइलेन-बैरी सिंड्रोम शामिल थे। जर्नल स्प्रिंगर नेचर में प्रकाशित यह अध्ययन ब्रिटेन की फार्मास्युटिकल दिग्गज एस्ट्राजेनेका द्वारा ब्रिटेन की अदालत में यह स्वीकार करने के बाद आया है कि उसका कोविड टीका रक्त के थक्के जमने और प्लेटलेट काउंट कम होने के दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

किशोरों में तीन विकार दिखे

करीब एक तिहाई व्यक्तियों में एईएसआई विकसित हुआ। जनवरी 2022 से अगस्त 2023 तक किए गए अध्ययन में कहा गया है कि टीका लेने वाले किशोरों में नई त्वचा और चमड़े के नीचे के विकार, सामान्य विकार और तंत्रिका तंत्र विकार तीन सबसे आम विकार थे। अध्ययन में 635 किशोरों और 291 वयस्कों को शामिल किया गया, जिन्हें बीबीवी152 वैक्सीन मिली। टीकाकरण के 1 साल के बाद प्रतिभागियों से AESI के बारे में टेलीफोन पर साक्षात्कार लिया गया।

महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी दिक्कतें

4.6 प्रतिशत महिला प्रतिभागियों में मासिक धर्म संबंधी असामान्यताएं देखी गईं। अध्ययन में कहा गया है कि 2.7 प्रतिशत और 0.6 प्रतिशत प्रतिभागियों में नेत्र संबंधी असामान्यताएं और हाइपोथायरायडिज्म देखा गया। वयस्कों में चार मौतें (तीन महिलाएं, एक पुरुष) दर्ज की गईं। इन चारों को मधुमेह था, जबकि तीन को उच्च रक्तचाप था, और उनमें से दो में पूर्व-टीकाकरण कोविड -19 का इतिहास मौजूद था। दो मौतों में स्ट्रोक मुख्य वजह रही और एक मौत पोस्ट कोविड-19 राइनोसेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस के कारण हुई थी, जो कथित तौर पर टीकाकरण के बाद फैल गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited