Padma Awards 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित, कुमार मंगलम बिड़ला को मिला पद्म भूषण

Padma Awards 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नेराष्ट्रपति भवन में एक समारोह में वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कार प्रदान किए। प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Padma Awards 2023

राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार समारोह

Padma Awards 2023 : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने राष्ट्रपति भवन में एक नागरिक अलंकरण समारोह में वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कार प्रदान किए। ऐलान किए गए 106 पद्म पुरस्कारों में से 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री हैं। पुरस्कार पाने वालों में 19 महिलाएं हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृष्णा, प्रसिद्ध वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को पद्म विभूषण सम्मान प्रदान किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, गायिका सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण प्रदान किया। आज दो पद्म विभूषण, चार पद्म भूषण और 46 पद्म श्री अलंकरण प्रदान किए गए। इनमें चार अलंकरण मरणोपरान्त भी शामिल हैं। पद्म पुरस्कार अलंकरण समारोह का पहला चरण संपन्न हुआ। राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अलावा गृह मंत्री अमित शाह एवं कई अन्य केंद्रीय मंत्री मौजूद थे। नीचे वीडियो में देखें किन्हें कौन सा पुरस्कार मिला।

आदित्य बिड़ला के परदादा, दादा और मां को भी मिल चुका है पद्म सम्मान

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला पद्मभूषण से सम्मानित होने के साथ ही देश के शीर्ष नागरिक पुरस्कारों को पाने वाले अपने परिवार के चौथे सदस्य बन गए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 55 वर्षीय बिड़ला को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मभूषण से सम्मानित किया। इसके पहले बिड़ला की मां राजश्री बिड़ला को भी वर्ष 2011 में पद्मभूषण सम्मान मिल चुका है। उनके परदादा जी डी बिड़ला को भी वर्ष 1957 में दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण दिया गया था। वहीं कुमार मंगलम बिड़ला के दादा बी के बिड़ला के चचेरे भाई जी पी बिड़ला को भी वर्ष 2006 में पद्मभूषण से पुरस्कृत किया गया था।
इस तरह वह अपने परिवार से पद्म पुरस्कार पाने वाले चौथे सदस्य बन गए हैं। उन्होंने 28 साल पहले आदित्य बिड़ला समूह की कमान संभाली थी और इस दौरान इसका विस्तार नए कारोबारी क्षेत्रों में भी किया। अभी इस समूह की मौजूदगी दुनिया के 36 देशों में है। कुमार मंगलम बिड़ला ने बयान में कहा कि राष्ट्र-निर्माण और ट्रस्टीशिप की भावना ने पीढ़ियों से मेरे परिवार का मार्गदर्शन किया है। यह राष्ट्रीय सम्मान पाना वाकई में विनम्रता की बात है। उन्होंने इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया।

पद्म विभूषण

पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा
वास्तुकला के लिए प्रोफेसर बालकृष्ण दोशी (मरणोपरांत)

पद्म भूषण

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला
कला के लिए श्रीमती सुमन कल्याणपुर को पद्म भूषण
साहित्य और शिक्षा के लिए प्रोफेसर कपिल कपूर
आध्यात्मिक नेता कमलेश पटेल

पद्म श्री

पंडवानी गायिका उषा बारले
भानुभाई चित्रारा
त्रिपुरा के स्वदेशी पीपुल्स फ्रंट के दिवंगत अध्यक्ष नरेंद्र चंद्र देबबर्मा
कांथा कढ़ाई कलाकार प्रितिकाना गोस्वामी
जीवविज्ञानी मोदादुगु विजय गुप्ता
कांथा कढ़ाई कलाकार प्रितिकाना गोस्वामी
कारीगर दिलशाद हुसैन, दशकों से पीतल के बर्तनों पर नक्काशी कर रहे हैं
पंजाबी विद्वान डॉ रतन सिंह जग्गी
कला के लिए श्रीमती जोधइया बाई बैगा
वयोवृद्ध निवेशक और अकासा एयर के संस्थापक स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला (मरणोपरांत)
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी थी। इनमें से 54 लोगों को बुधवार को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री प्रदान किये गये। पद्म पुरस्कर तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री शामिल हैं। वर्ष 2019 के बाद सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न किसी को प्रदान नहीं किया गया है। पद्म पुरस्कार सामाजिक कार्यों, कला, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, कारोबार एवं उद्योग, औषधि, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, लोक सेवा आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को दिया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited