Padma Puraskar 2023: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह के साथ-साथ छह को पद्म विभूषण, 91 हस्तियों को पद्मश्री

Padma Puraskar 2023, Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा आमतौर पर हर साल मार्च/अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रदान किए जाते हैं। इस वर्ष कुल 106 पद्म पुरस्कार विभिन्न विधाओं की हस्तियों को प्रदान किए जाएंगे। इसकी घोषणा सरकार की ओर से कर दी गई है।

padma puraskar 2023

पद्म पुरस्कार 2023

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Padma Puraskar 2023, Padma Awards 2023: भारत सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इस साल 106 लोगों को यह सम्मान दिया गया है। सपा के संस्थापक दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन और पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएम कृष्णा को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया है। अन्य पुरस्कार विजेताओं में ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) के प्रणेता दिवंगत दिलीप महालनाबिस और श्रीनिवास वर्धन शामिल हैं।
राष्ट्रपति से मंजूरी
2023 के लिए राष्ट्रपति ने 3 युगल मामलों सहित 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है। सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं। 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं। सूची में विदेशी/NRI/PIO/OCI की श्रेणी के 2 और 7 लोगों को मरणोपरांत पुरस्कार दिया जाएगा।
26 गुमनाम नायकों को सम्मान
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को डॉक्टर दिलीप महालनाबिस सहित 26 गुमनाम नायकों को प्रतिष्ठित पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई है। महालनाबिस 1971 के बांग्लादेश युद्ध के शरणार्थियों के शिविरों में सेवा करने के लिए अमेरिका से लौटे और दुनिया भर में ‘‘ओआरएस’’ घोल के उपयोग को बढ़ावा दिया, जिससे पांच करोड़ से अधिक लोगों की जान बच सकी। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के महालनाबिस (87) को मरणोपरांत इस साल देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया है। पद्म पुरस्कारों के लिए घोषित नामों में महाराष्ट्र से 12, कर्नाटक और गुजरात से आठ-आठ व्यक्ति शामिल हैं। नौ पद्म भूषण पुरस्कार पाने वालों में उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, लेखक सुधा मूर्ति और उपन्यासकार एसएल भैरप्पा शामिल हैं।
बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन, दिवंगत अरबपति राकेश झुनझुनवाला, मणिपुर भाजपा अध्यक्ष थौनाओजम चौबा सिंह और संगीतकार एमएम कीरावनी सहित 91 हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर और कोच गुरचरण सिंह को खेल के क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया।
है तीन श्रेणी
पद्म पुरस्कार 1954 में स्थापित भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। इसके तहत तीन श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। ये पुरस्कार कला, साहित्य, विज्ञान और सार्वजनिक सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धी हासिल कर चुके लोगों को दिया जाता है।
देश और विदेश दोनों के नागरिकों के लिए
ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कार भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों दोनों को दिए जाते हैं। पुरस्कारों के लिए चयन प्रक्रिया एक विशेष रूप से नियुक्त समिति की सिफारिशों पर आधारित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited