कंगाल हो चुका पाक बना रहा न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज एरिया, बड़े एयर बेस किए अपग्रेड

Pakistan News : एक्सक्लूसिव सैटलाइट इमेजेज देखकर साफ पता चलता है कि किस तरह पाकिस्तान अपने अलग-अलग एयर बेसेज पर न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज एरिया और अंडर ग्राउंड बन्कर बनाकर खुद को परमाणु युद्ध के लिए तैयार कर रहा है। शुरुआत करते हैं कराची के पास मसूरूर एयरबेस से जहां पाकिस्तान न्यूक्लियर एयरक्राफ्ट के लिए वेपन स्टोरेज एरिया तैयार कर चुका है।

Nuclear Weapon

अपने एयरबेस को अपग्रेड कर रहा है पाकिस्तान।

Pakistan News : पाकिस्तान एक बार फिर दुनिया के सामने एक्सपोज हो चुका है। पाकिस्तान भले ही दुनिया के सामने अपना अलग चेहरा दिखाने की कोशिश करता आया हो लेकिन अंदर ही अंदर वह हमेशा युद्ध की साजिश रचता रहा है। पाकिस्तान बदहाल और कंगाल हो चुका है लेकिन पिछले कुछ सालों में उसने अपने न्यूक्लियर वारहेड्स बढ़ाने पर जोर दिया है। टाइम्स नाउ नवभारत को कुछ ऐसे एक्सक्लूसिव इनपुट्स मिले हैं जिनमें पाकिस्तान की इस साजिश का खुलासा हुआ है। पाकिस्तान ने अपने 21 एयर बेसेज पर पिछले कुछ सालों में गुपचुप तरीके से न्यूक्लियर वारहेड्स का जखीरा बढ़ाया है।

सैटलाइट इमेजेज से हुआ खुलासा

एक्सक्लूसिव सैटलाइट इमेजेज देखकर साफ पता चलता है कि किस तरह पाकिस्तान अपने अलग-अलग एयर बेसेज पर न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज एरिया और अंडर ग्राउंड बन्कर बनाकर खुद को परमाणु युद्ध के लिए तैयार कर रहा है। शुरुआत करते हैं कराची के पास मसूरूर एयरबेस से जहां पाकिस्तान न्यूक्लियर एयरक्राफ्ट के लिए वेपन स्टोरेज एरिया तैयार कर चुका है। यह इलाका कराची डाउनटाउन से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पाकिस्तान ने वेपन स्टोरेज बन्कर बनाए हैं। इस पूरे बेस को एक न्यूक्लियर युद्ध के लिए तैयार किया जा चुका है।

न्यूक्लियर वारहेड्स छुपाने की साजिश

तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि यहां एक अंडर ग्राउंड फैसिलिटी के तहत बन्कर बनाकर न्यूक्लियर वारहेड्स छुपाने की साजिश रची जा रही है। इन वेपन स्टोरेज एरियाज में फ्रंट गेट है सड़कें हैं, ढाई मीटर चौड़ी दीवारों वाले अंडरग्राउंड स्टोरेज बन्कर हैं। यह पूरा बेस बेहद हाई सिक्योरिटी जोन में आता है। इस एयरबेस के बाहर से किसी को भनक भी नहीं लग सकती कि अंदर क्या चल रहा है लेकिन पाकिस्तान ने इस बात का ध्यान रखा है कि यह पूरा एयरबेस और यहां बनाया जाने वाला वेपन स्टोरेज एरिया सड़क रेल और हवाई रास्ते से वेल कनेक्टेड है ताकि जरूरत पड़ने पर जल्द से जल्द इन हथियारों को मोब्लाइज किया जा सके।

न्यूक्लियर वेपन

दूसरा बड़ा एयरबेस जहां पाकिस्तान न्यूक्लियर हथियारों को छुपा कर अपनी तैयारी कर रहा है वह है क्वेटा के पास सामुन्गली एयर बेस। यह जगह बलूचिस्तान में आती है जो अफगानिस्तान से काफी नजदीक है। सामुन्गली एयरबेस पर भी पाकिस्तान एयरफोर्स ने हथियारों को बढ़ाने की और उन्हें स्टोर करने की पूरी तैयारी कर रखी है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक यह वह एयर बेस है जहां पर बड़ी संख्या में न्यूक्लियर वेपन और उन्हें कैरी करने वाली मिसाइल और एयरक्राफ्ट्स को रखा जा सकता है।

पाक के पास कुल 21 एयरबेस हैं

पाकिस्तान के पास कुल 21 एयरबेस हैं जिसमें से 13 फ्लाइंग और 8 नान फ्लाइंग एयर बेस हैं। पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान ने इन सभी एयर बेसिस पर एडिशनल न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज एरिया और एम्युनिशन बन्कर तैयार किए हैं। पाकिस्तान एयरफोर्स का एक और एयरबेस जहां यह साजिश चल रही है वह है मुशाफ बेस जहां न्यूक्लियर कैपेबल F-16 एयरक्राफ्ट को डेप्लाई करने के हिसाब से तब्दीलियां की गई हैं। इस एयरबेस में भी पाकिस्तान ने अंडरग्राउंड स्टोरेज बनाकर न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज एरिया तैयार किए हैं। यहां भी ऐसी मिसाइल रखी गई है जो न्यूक्लियर वारहेड्स को कैरी कर सकती हैं।

F-16 जहाजों का बेस है सरगोधा गैरिसन

चौथा एयर बेस जहां पाकिस्तान इस तरह की साजिश रच रहा है वह है सरगोधा गैरिसन। सरगोधा पाकिस्तान का एक अहम और बड़ा एयरबेस है जहां उसने पिछले कुछ सालों में तेजी से अपग्रेडेशन किए हैं यहां अमेरिका से लिए F-16 जहाजों का बेस बनाया गया है, साथ ही बड़ा वेपन स्टोरेज एरिया भी तैयार किया गया है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भले ही चरमरा चुकी हो और यहां राजनैतिक अस्थिरता हो लेकिन उसका पूरा ध्यान चीन की मदद से अपने हथियारों के जखीरे को बढ़ाने पर है। हाल ही में आई SIPRI रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में अब 165 से ज्यादा न्यूक्लियर वारहेड्स मौजूद है।

न्यूक्लियर वेपन स्टोर करने की तैयारी

इन सब एयरबेसेस में सबसे अहम है भोलारी न्यूक्लियर बेस जहां पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा न्यूक्लियर वेपन स्टोर करने की तैयारी की है। इसे बेस में गहरे अंडरग्राउंड बंकर बनाए गए हैं जिनकी दीवारें 2 से ढाई मीटर चौड़ी हैं। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक भोलारी न्यूक्लियर बेस में पाकिस्तान ने गुपचुप तरीके से अपने परमाणु हथियार छुपाने की बड़ी तैयारी कर रखी है। इन तस्वीरों के जरिए साफ दिखाई दे रहा है कि किस तरह से पाकिस्तान ने इस न्यूक्लियर बेस को तैयार किया है। इन सभी एयर बेसिस में पाकिस्तान एयरफोर्स के 70,000 से ज्यादा सैन्यकर्मी डिप्लॉयड हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवानी शर्मा author

19 सालों के पत्रकारिता के अपने अनुभव में मैंने राजनीति, सामाजिक सरोकार और रक्षा से जुड़े पहलुओं पर काम किया है। सीमाओं पर देश के वीरों का शौर्य, आत्मन...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited