Parliament Security Breach: जूते से निकाला स्प्रे, नारे लगाए और कूद-फांद मचा स्पीकर की ओर बढ़ा युवक, MPs लगे चीखने- पकड़ो-पकड़ो-पकड़ो इसे...

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक से जुड़ा यह मामला संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर बुधवार (13 दिसंबर, 2023) को देखने को मिला।

parliament latest news

संसद के भीतर उत्पात मचाने वाले युवक ने कलर स्मोक का इस्तेमाल किया था। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Parliament Security Breach: संसद पर हुए आतंकी हमले (2001 में) की बरसी के दिन निचले सदन लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली। बुधवार (13 दिसंबर, 2023) को सदन की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो युवक अचानक अंदर घुस आए थे और सीटों और टेबल्स पर कूदने लगे, जिसके बाद आनन-फानन कार्यवाही को स्थगित किया गया।
समाचार एजेंसी पीटीआई और एएनआई की ओर से "एक्स" हैंडल पर इस उत्पात से जुड़े वीडियो भी साझा किए गए। इन क्लिप्स में सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति सदन में कूदते दिखे और इनमें से एक व्यक्ति एक मेज से अगली मेज पर तेजी से कूदते हुए आगे की ओर भाग रहा था। सुरक्षाकर्मियों और कुछ सांसदों ने उसे घेर लिया था, जबकि बाद में दोनों को पकड़ लिया गया।
पूरे घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि उन्हें लगता है कि लोकसभा में दर्शक दीर्घा से दो लोग कूदे, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद एसटी हसन ने कहा- दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कक्ष में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे गैस फैलनी शुरू हो गई थी।
इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जानकारी दी- दो लोगों के सदन में कूदने की घटना की जांच की जा रही है। वहां साधारण धुआं था। ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं है। सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ कर सारी सामग्री जब्त कर ली गई है। संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी पकड़ा गया है।
टना के समय बैठक का संचालन कर रहे पीठासीन सभापति अग्रवाल ने संसद भवन परिसर में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमें ऐसा लगा कि जैसे एक व्यक्ति गिर गया। फिर देखा तो एक व्यक्ति कूद रहा था। फिर ध्यान में आया कि दोनों कूदे होंगे। एक व्यक्ति ने जूते से कुछ निकालकर धुआं फैलाया। इसके बाद इन्हें पकड़ लिया गया।’’
सांसद दानिश अली ने जानकारी दी कि एक व्यक्ति का पास निकाला तो पता चला कि उसका नाम सागर है। वह मैसूर के सांसद प्रताप सिन्हा के अतिथि के तौर पर आया था। यह सुरक्षा में चूक का गंभीर मामला है।
समाजवादी पार्टी के सांसद एस टी हसन ने बताया, ‘‘यह गैस कैसी थी...यह कोई जहरीली गैस तो नहीं थी, पता नहीं। हमें संसद की सुरक्षा में भारी गंभीर खामी नजर आ रही है। इस तरह से तो कोई जूते में बम भी रखकर आ सकता है।’’ हसन ने कहा कि इस तरह की सुरक्षा चूक पर आगे ध्यान देने की जरूरत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited