Live Updates

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध काफी गंभीर मामला है- प्रधानमंत्री मोदी

Parliament Security Breach ,(पार्लियामेंट सिक्योरिटी), Lok Sabha Security News: मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं सांसद प्रताप सिम्हा का बयान दर्ज करने की भी योजना है। सदन के भीतर सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दो लोगों को सिम्हा के जरिए पास मिला था।

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध काफी गंभीर मामला है- प्रधानमंत्री मोदी

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध काफी गंभीर मामला है- प्रधानमंत्री मोदी

Parliament Security Breach : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संसद की सुरक्षा में सेंध काफी गंभीर मामला है और विपक्ष को इस मामले को लेकर विवाद नहीं खड़ा करना चाहिए। मोदी ने एक हिंदी समाचार पत्र से साक्षात्कार के दौरान कहा कि जांच एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं और कड़े कदम उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले में शामिल लोगों और उनके मकसद की गहराई तक पहुंचना भी उतना ही जरूरी है। समाचार पत्र के अनुसार, मोदी ने सुरक्षा में सेंध की इस घटना को ‘‘पीड़ादायक और चिंताजनक’’ बताया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी को एकसाथ समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए। ऐसे मुद्दे पर वाद-विवाद या प्रतिरोध से सभी को बचना चाहिए।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘संसद में जो घटना हुई उसकी गंभीरता को जरा भी कम नहीं आंकना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष इस मामले को लेकर पूरी गंभीरता के साथ आवश्यक कदम उठा रहे हैं। तेरह दिसंबर को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के अंदर कूद गए थे। विपक्षी दल गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले पर बयान देने की मांग कर रहे हैं, कुछ नेताओं ने शाह के इस्तीफे की भी मांग की है।

Dec 17, 2023 | 02:00 PM IST

PM ने संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संसद की सुरक्षा में सेंध काफी गंभीर मामला है और विपक्ष को इस मामले को लेकर विवाद नहीं खड़ा करना चाहिए। मोदी ने एक हिंदी समाचार पत्र से साक्षात्कार के दौरान कहा कि जांच एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं और कड़े कदम उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले में शामिल लोगों और उनके मकसद की गहराई तक पहुंचना भी उतना ही जरूरी है। समाचार पत्र के अनुसार, मोदी ने सुरक्षा में सेंध की इस घटना को ‘‘पीड़ादायक और चिंताजनक’’ बताया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी को एकसाथ समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए। ऐसे मुद्दे पर वाद-विवाद या प्रतिरोध से सभी को बचना चाहिए।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘संसद में जो घटना हुई उसकी गंभीरता को जरा भी कम नहीं आंकना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष इस मामले को लेकर पूरी गंभीरता के साथ आवश्यक कदम उठा रहे हैं। तेरह दिसंबर को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के अंदर कूद गए थे। विपक्षी दल गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले पर बयान देने की मांग कर रहे हैं, कुछ नेताओं ने शाह के इस्तीफे की भी मांग की है।
Dec 17, 2023 | 12:05 PM IST

दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से रिकवर किए नष्ट मोबाइल फोन

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने से जुड़े मामले में पुलिस ने वे मोबाइल फोन्स रिकवर कर लिए हैं, जिन्हें कथित मास्टरमाइंड ललित झा ने नष्ट कर दिया था। ये टूटे-फूटे मोबाइल दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से बरामद किए हैं।
Dec 17, 2023 | 09:14 AM IST

संसद की सुरक्षा में सेंध: ललित झा का एक और बंगाल कनेक्शन सामने आया

कोलकाता के एक प्रतिष्ठित कॉलेज के द्वितीय वर्ष के छात्र और पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के हलिसहर निवासी निलक्खा आइच के बाद संसद की सुरक्षा में सेंध के पीछे के मास्टरमाइंड ललित झा का एक और बंगाल कनेक्शन सामने आया है। दिल्ली पुलिस द्वारा पश्चिम बंगाल में अपने समकक्षों के साथ साझा की गई जानकारी के अनुसार, राज्य के एक अन्य व्यक्ति का नाम गैर-सरकारी संगठन, साम्यवादी सुभाष सभा के व्हाट्सएप ग्रुप में सामने आया है, जहां झा पर्दे के पीछे से काफी सक्रिय था। बंगाल राज्य के जिस दूसरे व्यक्ति का नाम इस प्रक्रिया में सामने आया है वह सायन पाल है जो पश्चिम बंगाल के कोलकाता से सटे हावड़ा जिले का निवासी है। यह सुनने के बाद कि उनका नाम सामने आया है, पाल ने मीडिया के एक वर्ग को बताया कि यद्यपि वह उक्त समूह का सदस्य बना था, लेकिन झा के साथ उसका कभी किसी प्रकार का परिचय या बातचीत नहीं हुई। पाल के अनुसार, चूंकि उन्हें स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर शोध करने में गहरी दिलचस्पी थी, इसलिए वह समूह के सदस्य बन गए।
Dec 17, 2023 | 09:03 AM IST

आरोपी सागर ने इंस्टाग्राम पर लिखा था : 'जीत हो या हार, कोशिश जरूरी'

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के आरोपियों में से एक सागर शर्मा ने 13 दिसंबर को मनोरंजन डी के साथ लोकसभा में रंगीन धुआं फैलाने से कुछ घंटे पहले इंस्टाग्राम पर लिखा था, "जीत या हार, पर कोशिश जरूरी है, अब देखना है ये सफर कितना हसीं होगा, उम्मीद है फिर मिलेंगे।" सागर शर्मा के 420 फॉलोअर्स हैं। उसे इस पोस्ट पर 47 रिप्लाई मिले और उसकी कार्रवाई पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। उसके पोस्ट पर एक जवाब आया, “खुद हीरो बनने के चक्कर में विलेन बन गया, घरवाले ज़िल्लत की जिंदगी जिएंगे वो अलग। कौन इनका इस तरह ब्रेनवॉश करता है?'' दूसरा जवाब आया, “भाई कोई गद्दारी नहीं और ये देश की सुरक्षा के लिए भी पोल खोल दी, आपने तो ये सरकार को जगाने का काम किया है, भाई आप दूसरे भगत सिंह हो। अपने देश के साथ आपने कोई गद्दारी नहीं की।'' इस बीच, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुख्य साजिशकर्ता ललित झा द्वारा साझा की गई ऑनलाइन सामग्री के बारे में चिंता जताई है, विशेष रूप से अक्टूबर में एक पोस्ट में उसने लिखा था, "भारत को एक बम की जरूरत है।" उसके विभिन्न पोस्ट ने पुलिस का ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें देश के मौजूदा हालात पर असंतोष की अभिव्यक्ति भी शामिल है।
Dec 17, 2023 | 05:41 AM IST

आरोपियों के राज्यों के लिए रवाना हो गईं पुलिस टीमें

सूत्रों ने बताया कि जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ा है, पुलिस टीम 13 दिसंबर की घटना की आगे की जांच के लिए आरोपियों के राज्यों के लिए रवाना हो गई हैं। लोक अभियोजक ने अदालत को बताया कि आरोपी ‘‘देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे ताकि वे सरकार को अपनी अनुचित और अवैध मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें।’’
Dec 17, 2023 | 05:39 AM IST

एक सप्ताह की पुलिस हिरासत में सभी आरोपी

एक सप्ताह के लिए पुलिस हिरासत में भेजे गए सभी आरोपी अलग-अलग राज्यों-कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार से हैं।
Dec 16, 2023 | 11:54 PM IST

भारत को एक बम की जरूरत है- ललित झा का पोस्ट

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि ललित ने 13 दिसंबर, बुधवार को संसद सुरक्षा उल्लंघन से कुछ हफ्ते पहले 26 अक्टूबर को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर "भारत को एक बम की जरूरत है" पोस्ट डाला था। उसने बंगाली में लिखते हुए कहा- "भारत को आज जिस चीज की जरूरत है वह एक बम है। इसे अत्याचार, अन्याय और अराजकता के खिलाफ एक मजबूत आवाज की जरूरत है।"
Dec 16, 2023 | 07:18 PM IST

मास्टरमाइंड' ललित झा के सोशल मीडिया पोस्ट देख पुलिस हैरान

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में गिरफ्तार आरोपी ललित झा के सोशल मीडिया पर भी दिल्ली पुलिस कड़ी नजर रही है। ललित झा के सोशल मीडिया पोस्ट देखकर पुलिस भी हैरान रह गई है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बताया कि ललित के कुछ पोस्ट, जिनमें से एक में कहा गया है, "भारत को बम की जरूरत है", जांच के दायरे में हैं। पढ़ें पूरी खबर
Dec 16, 2023 | 05:13 PM IST

छठे आरोपी को कोर्ट ने भेजा पुलिस रिमांड में

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मामले में छठे आरोपी महेश को 7 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड पर भेज दिया है। पुलिस का दावा है कि वह अन्य लोगों के साथ मिलकर देश में अराजकता पैदा करना चाहता था ताकि वे सरकार को अपनी अन्यायपूर्ण और अवैध मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें।
Dec 16, 2023 | 04:18 PM IST

नीलम के माता पिता पहुंचे कोर्ट

आरोपी नीलम के माता-पिता ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में एक आवेदन दायर कर एफआईआर की एक प्रति मांगी है। माता-पिता ने अदालत से दिल्ली पुलिस को रिमांड अवधि के दौरान नीलम से मिलने की अनुमति देने का निर्देश भी मांगा है। संबंधित अदालत ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया और मामले में विस्तृत सुनवाई के लिए 18 दिसंबर की तारीख तय की।
Dec 16, 2023 | 04:13 PM IST

बीजेपी सांसद से का बयान भी होगा दर्ज

मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं सांसद प्रताप सिम्हा का बयान दर्ज करने की भी योजना है। सदन के भीतर सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दो पुरुषों को सिम्हा के जरिए पास मिला था।
Dec 16, 2023 | 03:47 PM IST

खतरनाक थी प्लानिंग

संसद की सुरक्षा में 13 दिसंबर को सेंध लगाने के मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों ने खुलासा किया है कि उन्होंने लोकसभा के कक्ष में कूदकर धुआं उड़ाने की योजना पर सहमति बनाने से पहले स्वयं को आग लगाने और पर्चे बांटने जैसे विकल्पों पर भी विचार किया था। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
Dec 16, 2023 | 03:18 PM IST

एक और आरोपी गिरफ्तार

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे जल्द ही दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट के संबंधित न्यायाधीश के समक्ष पेश किया जाएगा।
Dec 16, 2023 | 01:19 PM IST

अगर संसद सेफ नहीं तो फिर...आप के चड्ढा ने यूं जाहिर की चिंता

आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने शुक्रवार को संसद की सुरक्षा में बड़ी सुरक्षा चूक पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि संसद भवन हमारे देश की सबसे सुरक्षित इमारत मानी जाती है। साथ ही पूछा, ''अगर संसद भवन सुरक्षित नहीं है तो देश के बाकी हिस्सों का क्या होगा? क्या भारत सुरक्षित है?'' चड्ढा ने इसके साथ ही मांग की कि घटना की जांच की जाए और जल्द से जल्द रिपोर्ट पेश की जाए। सभी गैर-बीजेपी सांसदों की एक जायज मांग है कि इस मुद्दे पर संसद में चर्चा होनी चाहिए और संसद की सुरक्षा के लिए जवाबदेही तय की जानी चाहिए।
Dec 16, 2023 | 01:17 PM IST

बेरोजगारी-महंगाई देश के सबसे बड़े मुद्दे- राहुल का दावा

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने को लेकर शनिवार (16 दिसंबर, 2023) को राहुल गांधी से पत्रकारों ने सवाल किए। उन्होंने जवाब दिया- सेंध क्यों लगाई गई...देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है और यह उबल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की वजह से युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। सुरक्षा में सेंध के पीछे का कारण बेरोजगारी और महंगाई है।
Dec 16, 2023 | 01:12 PM IST

पूरे मसले पर क्या बोले राहुल गांधी? देखिए

Dec 16, 2023 | 11:32 AM IST

दिल्ली पुलिस कह रही कि यह आतंकी हमला- बोले कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल

Dec 16, 2023 | 11:16 AM IST

'मास्टरमाइंड' ललित झा की यह पहचान भी हैं

देश के नए संसद भवन की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाने से जुड़े मामले में ललित झा को अब तक की जांच-पड़ताल के आधार पर मास्टरमाइंड बताया गया है। मूलरूप से बिहार के दरभंगा जिले का रहने वाला 37 वर्षीय झा लगभग दो दशक (20 साल) से पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रह रहा है। वहां अपने इलाके में एक लो-प्रोफाइल (साधारण सा) मास्टर रहा है। स्थानीय लोग उसे मास्टरजी कहकर पुकारते हैं और मृदुभाषी मानते हैं। हालांकि, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर बने हैंडल्स से वह क्रांतिकारी मालूम पड़ता है।
Dec 16, 2023 | 08:59 AM IST

संसद के बाहर खुद को आग लगाना चाहता था आरोपी सागर!

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने से जुड़े मामले के आरोपी सागर शर्मा ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है। उसने बताया है कि उसकी संसद के बाहर खुद को जलाने की योजना थी। हालांकि, बाद में इस प्लान को छोड़ दिया गया था। एक जेल जैसा प्रदार्थ भी ऑनलाइन खरीदने का विचार हुआ था, जिसे शरीर पर लगाने से आग से खुद को बचाया जा सकता है। हालांकि, ऑनलाइन पेमेंट न होने के कारण वे लोग जेल नहीं खरीद पाए थे और संसद के बाहर खुद को आग लगने का प्लान ड्राप हो गया था।
Dec 16, 2023 | 08:13 AM IST

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में गिरफ्तार नीलम के घर पर जांच एजेंसी का छापा

संसद के शीत कालीन सत्र के दौरान उसकी सुरक्षा में सेंध लगाने मामले में गिरफ्तार हुई घसो खुर्द गांव की नीलम के घर पर जांच एजेंसी ने गुरूवार रात को दबिश दी। नीलम की मां सरस्वती ने बताया कि गुरूवार रात को साढ़े नौ बजे के आस-पास पांच से छह लोग आए थे जो पूछ रहे थे कि नीलम का मकान यही है क्या। सरस्वती ने कहा कि उनमें एक बंदूक वाला पुलिसकर्मी। उन्होंने बताया कि उन लोगों ने पूछा कि नीलम का कमरा कौन सा है तथा टीम ने सभी कमरों को खंगाला। उन्होंने बताया कि लेकिन वे लोग यहां से कुछ भी साथ में नहीं लेकर गए। सरपंच सोनू ने कहा कि वह होनहार लड़की है और गांव की लाइब्रेरी में नीलम बच्चों को पढ़ाती थी। उनके अनुसार बच्चों को पढऩे के साथ वह अपनी पढ़ाई जारी रखी हुई थी लेकिन इस तरह का कदम उसने क्यों उठाया , इस बारे में वही बता सकती है। सोनू के अनुसार मंच पर बोलना नीलम को पंसद था, वह बेरोजगारी के खिलाफ मंच से बोलती रही है।
Dec 16, 2023 | 06:04 AM IST

दो और हिरासत में, पुलिस आज रीक्रिएट कर सकती है क्राइम सीन

ललित झा को गिरफ्तार करने के बाद, दिल्ली पुलिस ने 13 दिसंबर के संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले की जांच के सिलसिले में दो और लोगों को हिरासत में लिया है, सूत्रों ने कहा कि काइम सीन रीक्रिएट कर सकती है। झा को गुरुवार रात गिरफ्तार किया गया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने दो और लोगों को हिरासत में लिया है, जिनकी पहचान महेश और कैलाश के रूप में हुई है। सूत्र ने कहा कि महेश, ललित झा के साथ कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन पहुंचे और आत्मसमर्पण कर दिया, दोनों को जांच के लिए स्पेशल सेल ले जाया गया। हालांकि, झा को गुरुवार रात ही गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि महेश को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। पूछताछ के दौरान, कैलाश की संलिप्तता सामने आई, इसके कारण उसे हिरासत में लिया गया। सूत्रों ने यह भी कहा कि झा ने बस से राजस्थान की यात्रा की थी और उन पर दिल्ली लौटने से पहले मोबाइल फोन नष्ट करने का संदेह है। स्पेशल सेल सभी दावों की जांच कर रही है। सूत्र ने यह भी कहा कि स्पेशल सेल यह समझने के लिए काइम सीन रीक्रिएट कर सकती है। इस बीच, झा को अदालत में पेश किया जाएगा।
Dec 16, 2023 | 05:55 AM IST

ललित झा ही साजिश का सरगना, सारे आरोपी फैलाना चाहते थे अराजकता ताकि...पुलिस का दावा

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में गिरफ्तार ललित झा पूरे षड्यंत्र का सरगना है। वह और मामले के बाकी आरोपी देश में अराजकता फैलाना चाहते थे। ऐसा इसलिए, ताकि वे सरकार को अपनी मांगें मनवाने के लिए मजबूर कर सकें। ये खुलासे खुद झा ने दिल्ली पुलिस के सामने किए हैं, जिनका ब्यौरा पुलिस की तरफ से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिया गया। पुलिस ने इसके साथ ही दावा किया कि झा ने कबूला है कि इस साजिश को रचने के लिए आरोपी कई बार एक-दूसरे से मिले थे। आरोपी से पूछताछ कर यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या उसका किसी दुश्मन देश या आतंकवादी संगठन से कोई संबंध है। इस बीच, सूत्रों की ओर से बताया गया कि पुलिस 13 दिसंबर को हुई इस घटना का नाट्य रूपांतरण करने के लिए संसद से अनुमति मांग सकती है। यह घटना 2001 में संसद पर हुए हमले की बरसी पर हुई थी। पश्चिम बंगाल के रहने वाले झा को कल रात गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को सात दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।
Dec 16, 2023 | 05:20 AM IST

संसद सुरक्षा उल्लंघनः ललित झा के पिता ने कहा- बेटे के बारे में सुनकर आश्चर्यचकित हूं

संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना के मुख्य आरोपी और कथित ‘मास्टरमाइंड’ ललित झा के पिता देवानंद झा ने शुक्रवार को कहा कि जब उन्हें 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में उनके बेटे की संलिप्तता के बारे में पता चला तो वे आश्चर्यचकित रह गए। संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों में शामिल ललित झा मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले का रहने वाला है। उसका पैतृक आवास दरभंगा जिले के अलीनगर प्रखंड के रामपुर उदय गांव में है। ललित झा के पिता देवानंद झा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमलोग नहीं जानते कि यह कैसे हुआ। वह पहले कभी किसी अपराध में शामिल नहीं था... वह बचपन से ही बहुत अच्छा छात्र था। मुझे पता था कि वह गैर सरकारी सगंठन (एनजीओ) के साथ काम कर रहा है... लेकिन कभी नहीं सोचा था कि वह इस तरह की घटना में शामिल होगा।’’
Dec 16, 2023 | 12:13 AM IST

ललित झा के पिता ने कहा- बेटे के बारे में सुनकर आश्चर्यचकित हूं

संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना के मुख्य आरोपी और कथित ‘मास्टरमाइंड’ ललित झा के पिता देवानंद झा ने शुक्रवार को कहा कि जब उन्हें 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में उनके बेटे की संलिप्तता के बारे में पता चला तो वे आश्चर्यचकित रह गए। संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों में शामिल ललित झा मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले का रहने वाला है। उसका पैतृक आवास दरभंगा जिले के अलीनगर प्रखंड के रामपुर उदय गांव में है।
Dec 15, 2023 | 11:13 PM IST

गृह मंत्री को संसद सुरक्षा उल्लंघन पर बयान देना चाहिए- तेजस्वी

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने संसद की सुरक्षा में सेंध को ‘बहुत गंभीर मुद्दा’ करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 13 दिसंबर की घटना पर संसद के दोनों सदनों में बयान देना चाहिए। यादव ने पटना में पत्रकारों से कहा, ‘‘संसद सुरक्षा उल्लंघन एक ‘बहुत गंभीर मुद्दा’ है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 13 दिसंबर की सुरक्षा उल्लंघन घटना पर संसद में बयान देना चाहिए। लोग गृह मंत्री से उम्मीद कर रहे हैं कि वह सदन में आएं और कुछ कहें। केंद्र को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा दोबारा न हो।’
Dec 15, 2023 | 10:03 PM IST

ललित झा का दरभंगा कनेक्शन

संसद सुरक्षा चूक मामले के लिए जिस ललित झा को मास्टरमाइंड बताया जा रहा है, उसके पिता एक आम किसान हैं। ललित झा फिलहाल सात दिन के लिए पुलिस रिमांड में है, जहां उससे उसके मकसद और साजिश के बारे में पूछताछ की जा रही है। पढ़ें पूरी खबर
Dec 15, 2023 | 08:59 PM IST

विपक्ष को सरकार का जवाब

केंद्र सरकार पर आवाज दबाने की कोशिश के विपक्षी दलों के आरोप के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ‘‘कोई किसी की आवाज दबाने की कोशिश नहीं कर रहा है, यह उनका मत है। दो विधेयक शुक्रवार को कार्यसूची में शामिल किए गए थे। सोमवार को भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन महत्वपूर्ण विधेयक लाए जाएंगे। हम विस्तृत चर्चा चाहते हैं, हमने 15 घंटे आवंटित किए हैं।’’
Dec 15, 2023 | 06:18 PM IST

उच्चस्तरीय जांच जारी : केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर एक उच्चस्तरीय जांच जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान और संसद के दोनों सदनों में चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों के विरोध प्रदर्शन के बीच जोशी ने यह टिप्पणी की। केंद्र सरकार की ओर से आवाज दबाने की कोशिश किये जाने से जुड़े विपक्षी दलों के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘कोई किसी की आवाज दबाने की कोशिश नहीं कर रहा है, यह उनका मत है। दो विधेयक शुक्रवार को कार्यसूची में शामिल किये गये थे। सोमवार को भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन महत्वपूर्ण विधेयक लाए जाएंगे। हम विस्तृत चर्चा चाहते हैं, हमने 15 घंटे आवंटित किये हैं।’’
Dec 15, 2023 | 05:51 PM IST

दिल्ली विधानसभा के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

संसद भवन में हालहीं में हुई सुरक्षा में चूक को देखते हुए दिल्ली विधानसभा में शुक्रवार को सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए। इस दौरान वाहनों तथा पासों की सख्ती से जांच की गई। सूचना और प्रचार निदेशालय के माध्यम से उचित पुष्टि और सत्यापन के बाद पास जारी किए गए थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पर्याप्त संख्या में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है, जो विधानसभा के बाहर लोगों और वाहनों की आवाजाही की निगरानी कर रहे हैं।"
Dec 15, 2023 | 04:33 PM IST

Parliament Security Breach News: कांग्रेस की मांग

संसद के स्थगन पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा ''जब तक गृह मंत्री संसद के दोनों सदनों में आकर बयान नहीं देते, तब तक बहुत कम संभावना है कि संसद चलेगी। अभी 4 दिन बाकी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन, इंडिया एलायंस के सभी फ्लोर नेताओं ने राज्यसभा के अध्यक्ष को इस मांग के बारे में सूचित किया है। गृह मंत्री को आना चाहिए, और सदन में बोलना चाहिए, ऐसे सवाल होंगे जिनका उन्हें जवाब देना होगा। उसके बाद सदन की कार्यवाही चल सकती है।"
Dec 15, 2023 | 04:29 PM IST

Parliament Security Breach LIVE: ललित झा को सात दिन की रिमांड

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आरोपी ललित झा को सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। आज ललित झा को कोर्ट में पेश किया गया, जहां पुलिस ने ललित झा की रिमांड की मांग की।
Dec 15, 2023 | 04:14 PM IST

Parliament Security Breach News: कांग्रेस का हमला

संसद की सुरक्षा में सेंध की घटना पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, ''...जो लोग राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कर रहे हैं, वे संसद सत्र आयोजित करने की क्षमता में नहीं हैं...संसद पर दो बार हमला हुआ है, दोनों बार बीजेपी सत्ता में थी। भारत के लोग बेरोजगारी और महंगाई से तंग आ चुके हैं। सरकार कुछ नहीं कर रही है...संसद अब मजाक बन गई है, उन्होंने इसे ऐसा बना दिया है।"
Dec 15, 2023 | 04:00 PM IST

सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम क्या बोले

सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा- "हम गृह मंत्री से अनुरोध करते हैं, कृपया संसद में आएं और जो कुछ भी वह कहना चाहते हैं उसे संसद को बताएं। उन्हें संसद और इसके माध्यम से भारत के लोगों को स्पष्टीकरण देना है। पिछले 2 दिनों से, हम पूछ रहे हैं - गृह मंत्री कहां हैं...
Dec 15, 2023 | 03:29 PM IST

Parliament Security Breach News: राज्यसभा की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित

संसद की सुरक्षा में चूक मुद्दे पर, सूचीबद्ध कामकाज निलंबित कर तत्काल चर्चा कराने की मांग सभापति जगदीप धनखड़ की ओर से खारिज किए जाने के बाद विपक्षी सदस्यों ने शुक्रवार को राज्यसभा में हंगामा किया, जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
Dec 15, 2023 | 03:22 PM IST

Parliament Security Breach LIVE: अस्पताल लाया गया आरोपी

संसद सुरक्षा उल्लंघन के आरोपी ललित झा को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया। जहां उसका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा।
Dec 15, 2023 | 01:19 PM IST

संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर कब बोलेंगे अमित शाह?

Dec 15, 2023 | 12:43 PM IST

सुरक्षा में चूक को लेकर क्या बोले शशि थरूर?

Dec 15, 2023 | 12:28 PM IST

निलंबित सांसदों ने नए संसद भवन के मेन गेट पर किया प्रदर्शन, सरकार की सदन चलने देने की अपील

लोक सभा की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध लगातार बना हुआ है। लोक सभा से गुरुवार को पूरे सत्र के लिए निलंबित किए गए सांसदों ने नए संसद भवन के मेन गेट पर प्रदर्शन किया। सोनिया गांधी ने भी मेन गेट पर बैठे निलंबित सांसदों से जाकर मुलाकात की। इसके बाद निलंबित सांसदों के साथ-साथ विपक्षी दलों के तमाम सांसदों ने प्लेकार्ड लहराते हुए संसद भवन परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के पास जाकर प्रदर्शन किया। विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण शुक्रवार को भी लोक सभा की कार्यवाही नहीं चल पाई।
Dec 15, 2023 | 11:27 AM IST

जिन्हें कल संसद से किया गया सस्पेंड, उनके समर्थन में यूं उतरीं सोनिया

Dec 15, 2023 | 11:24 AM IST

लोकसभा: विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही शुरू होते ही दो बजे तक स्थगित

लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर शुक्रवार को भी जोरदार हंगामा किया, जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी गई। पूर्वाह्न 11 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही विपक्ष के सदस्य संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गए। विपक्ष के सांसद इस मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह के सदन में बयान देने की मांग कर रहे थे। कुछ सदस्यों के हाथों में पोस्टर भी थे। एक पोस्टर पर संसद में सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग लिखी हुई थी। पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही सेकेंड के भीतर अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी। सदन में बुधवार को शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से दो युवकों के लोकसभा कक्ष में कूदने से जुड़े सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने बृहस्पतिवार को भी सदन में हंगामा किया था। सदन में आसन की अवमानना और अनादर के लिए बृहस्पतिवार को कांग्रेस और द्रमुक समेत विपक्ष के 13 सदस्यों को मौजूदा शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited