SpiceJet की फ्लाइट में पैसेंजर ने लीं एयर होस्टेस की आपत्तिजनक तस्वीरें, DCW चीफ स्वाति मालीवाल ने DGCA को भेजा नोटिस

दिल्ली से मुंबई जा रही एक फ्लाइट में एक यात्री ने चुपके से फ्लाइट अटेंडेंट और अन्य महिलाओं की वीडियो और आपत्तिजनक तस्वीरें ले लीं। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने स्वत: संज्ञान लेते हुए आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस और DGCA को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

Swati Maliwal, Delhi Commission for Women, Spicejet flight, Objectionable photo of woman

Spicejet की फ्लाइट में पैसेंजर ने एयर होस्टेस की लीं आपत्तिजनक तस्वीरें और वीडियो (तस्वीर- commons.wikimedia)

दिल्ली महिला आयोग ने स्पाइसजेट फ्लाइट में एक यात्री द्वारा कथित यौन उत्पीड़न के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर प्रसारित किए जा रहे एक वीडियो का स्वत: संज्ञान लिया है और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पुलिस और नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) को नोटिस जारी किया है। DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शुक्रवार को नोटिस की प्रतियां शेयर करते हुए ट्वीट किया कि दिल्ली से मुंबई जा रही एक फ्लाइट में एक यात्री ने चुपके से फ्लाइट अटेंडेंट यानी एयर होस्टेस और अन्य महिलाओं की वीडियो और आपत्तिजनक तस्वीरें ले लीं। यह वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है। यह बहुत गंभीर मामला है, संज्ञान लेते हुए वे पुलिस और डीजीसीए को नोटिस जारी कर रहे हैं।

नोटिस में कहा गया है कि यह घटना कथित तौर पर 16 अगस्त को दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या 157 पर हुई थी। वायरल वीडियो में यह आरोप लगाया गया है कि एक यात्री एक महिला फ्लाइट अटेंडेंट और उसकी साथी महिला की अश्लील तस्वीरें खींचने की कोशिश कर रहा था। नोटिस में कहा गया है कि जब उसके मोबाइल फोन की जांच की गई तो उसमें विमान में सवार महिलाओं की आपत्तिजनक तस्वीरें मिलीं।

DCW नोटिस में मालीवाल ने मामले में दर्ज FIR की एक प्रति और गिरफ्तार किए गए आरोपियों की डिटेल 23 अगस्त तक मांगा। मालीवाल ने लिखा कि अगर आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है तो कृपया इसके कारणों की जानकारी दें, मामले में विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट बताएं और मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए आयोग को मांगी गई जानकारी प्रदान करें।

यह घटना जनवरी में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर दिल्ली-हैदराबाद स्पाइसजेट की उड़ान में हुई। उड़ान भरने पहले एक यात्री ने कथित तौर पर केबिन क्रू के एक सदस्य को अनुचित तरीके से छुआ और अनियंत्रित व्यवहार किया। उस व्यक्ति और उसके सह-यात्री को एयरपोर्ट पर एक सुरक्षा दल को सौंप दिया गया, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया।

यह घटना नवंबर में न्यूयॉर्क से नई दिल्ली की उड़ान में एक घटना से निपटने के तरीके के लिए डीजीसीए द्वारा एयर इंडिया पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाने के कुछ दिनों बाद हुई थी। जहां मुंबई के एक व्यवसायी ने एक महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था। डीजीसीए ने कहा था कि एयरलाइन घटना से सही तरीके से निपटने में विफल रही। साथ ही पायलट इन कमांड का लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited