2016 में पहली बार अरुणाचल के CM बने पेमा खांडू, तीन बार निर्विरोध जीत चुके हैं

Pema Khandu : पेमा खांडू लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त), केटी परनाइक ने ईटानगर के दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। चौना मीन को उप मुख्यमंत्री और 10 अन्य कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।

pema khandu

अरुणाचल प्रदेश के तीसरी बार सीएम बने पेमा खांडू।

Pema Khandu : पेमा खांडू लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त), केटी परनाइक ने ईटानगर के दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। चौना मीन को उप मुख्यमंत्री और 10 अन्य कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। खांडू को बुधवार को विधायक दल का नेता चुना गया। वह पहली बार 2016 में सीएम बने। इनके पिता स्वर्गीय दोरजी खांडू भी मुख्यमंत्री थे। खांडू की राजनीतिक पारी की शुरुआत 2005 में हुई। साल 2011 में पिता के निधन के बाद पहली बार इन्होने चुनाव लड़ा। साल 2016 में इन्होंने कांग्रेस से बगावत की और भाजपा में शामिल हो गए। पेमा ने 2000 में दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से बीए (इतिहास ऑनर्स) किया था।

विधानसभा चुनाव में 46 सीटें जीती भाजपा

शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, किरण रिजीजू और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सहित अन्य नेता उपस्थित थे। खांडू साल 2016 में पहली बार अरुणाचल प्रदेश के सीएम बने। बीते लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा का भी चुनाव हुआ। चुनाव में विधानसभा की 60 सीटों में से भाजपा ने 46 सीटों पर जीत दर्ज की। खास बात यह है कि भाजपा इनमें से 10 सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज की।

इन नेताओं ने मंत्री पद की ली शपथ

राज्यपाल ने खांडू के अलावा मंत्रियों को शपथ दिलाई। मंत्री पद की शपथ लेने वालों में बियुराम वाहगे, न्यातो दुकम, गेब्रियल डेनवांग वांगसू, वांगकी लोवांग, पासंग दोरजी सोना, मामा नटुंग, दासंगलू पुल, बालो राजा, केंटो जिनी और ओजिंग तासिंग शामिल हैं। बियुराम वाहगे राज्य भाजपा अध्यक्ष हैं, जबकि दासंगलु पुल मुख्यमंत्री खांडू की अध्यक्षता वाली 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में एकमात्र महिला मंत्री हैं।

खांडू को मिला अन्य दलों का समर्थन

बुधवार की बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग और पार्टी के अरुणाचल प्रभारी अशोक सिंघल मौजूद थे, इसमें खांडू को फिर से विधायक दल का नेता चुना गया। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा की अध्यक्षता वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 5 सीटों पर जीत हासिल की। इसके बाद अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (3), पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (2), कांग्रेस (1), जबकि 3 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीतीं। एनपीपी, एनसीपी और पीपीए ने पहले ही भाजपा सरकार को समर्थन देने की घोषणा कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited