पेमा खांडू ने तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, उपमुख्यमंत्री बने चौना मीन; अमित शाह रहे मौजूद

पेमा खांडू ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं, चौना मीन ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Pema Khandu

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने पेमा खांडू

भाजपा नेता पेमा खांडू ने गुरुवार को लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। ईटानगर के डीके स्टेट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, किरेन रिजिजू और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा शामिल हुए। 44 वर्षीय खांडू 2016 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। उन्हें बुधवार को अरुणाचल प्रदेश में भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में फिर से चुना गया, जिससे उनके तीसरे सीधे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने का मार्ग प्रशस्त हुआ। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल केटी परनाइक (सेवानिवृत्त) ने खांडू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।
वहीं चौना मीन ने गुरुवार को अपने दूसरे लगातार कार्यकाल के लिए अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनायक (सेवानिवृत्त) ने मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री और उनके उप सहित कुल 11 विधायकों ने आज अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में पद की शपथ ली। बियुरम वाहगे, न्यातो दुकम, गेब्रियल डेनवांग वांगसू, पासंग दोरजी सोना, मामा नटुंग, दासंगलु पुल और केंटो जिनी उन 11 कैबिनेट सदस्यों में शामिल हैं जिन्होंने आज शपथ ली।

चौना मीन ने उपमुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

चौना मीन चौखाम निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध जीते, जब उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के बयाम्सो क्री ने अपना नामांकन वापस ले लिया। खांडू और चौना मीन उन 10 उम्मीदवारों में शामिल थे, जिन्होंने निर्विरोध चुनाव जीता। राज्य की आठवीं विधानसभा का नेता चुने जाने के बाद खांडू ने बुधवार को राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। संसदीय चुनावों के साथ-साथ हुए चुनावों में 60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में 46 सीटें जीतकर भाजपा लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता में लौटी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited