New Year 2024: कहीं हुड़दंग तो कहीं आस्था के साथ लोगों ने किया नए साल 2024 का स्वागत

People welcomed the New Year 2024: साल 2024 का आगाज हो गया है और इसका स्वागत देशभर में अपने-अपने तरीके से किया गया, देखिए किस राज्य में नए साल के स्वागत में क्या क्या हुआ।

new year 2024 welcome

नए साल 2024 का स्वागत लोगों ने अपने-अपने तरीके से किया

New Year 2024 Welcome: देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने अपने-अपने तरीकों से 2023 को अलविदा कहा और नववर्ष का स्वागत किया। कुछ राज्यों में जहां पुलिस हुड़दं‍गियों पर नकेल कसने में जुटी रही तो वहीं कुछ राज्यों में लोगों ने मंदिरों में भगवान के दर्शन कर तो कुछ ने बरसों से चले आ रहे अपने रीति रिवाजों के अनुरूप नववर्ष का आगाज किया।
तेलंगाना के हैदराबाद शहर और उसके आस-पास के उपनगरों के तीन पुलिस कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों ने नववर्ष के जश्न के दौरान चलाए गए एक विशेष अभियान के तहत शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए कुल 3,001 लोगों पर मामला दर्ज किया। पुलिस के मुताबिक, सड़क दुर्घटनाओं और अन्य अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए यह अभियान 31 दिसंबर, 2023 को रात आठ बजे से एक जनवरी की सुबह तक चलाया गया।
पुलिस ने बताया कि हैदराबाद पुलिस कमिश्नरेट के सीमा क्षेत्र में शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए 1,243 लोगों को पकड़ा गया और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। वहीं साइबराबाद पुलिस कमिश्नरेट में इस तरह के 1,241 मामले और रचाकोंदा में 517 मामले दर्ज किए गए।वहीं गोवा के उत्तरी हिस्सों में नववर्ष का जश्न मनाने वालों के कथित तौर पर मोबाइल फोन चुराने के लिए कुल 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के 90 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
पुलिस अधीक्षक (उत्तर) निधिन वलसन ने बताया कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और राजस्थान-दिल्ली बेल्ट के तीन गिरोह नववर्ष का जश्न मनाने के लिए यहां आने वाले पर्यटकों के मोबाइल फोन चुराने के उद्देश्य से तटीय राज्य में रह रहे थे।वलसन ने बताया, ''गुप्त जानकारी के आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया। तीनों गिरोह स्वतंत्र रूप से काम कर रहे थे। नववर्ष के दौरान अंजुना थाने को मोबाइल फोन चोरी होने की 90 शिकायतें मिलीं जबकि कालान्गुते में मोबाइल फोन चोरी होने की 100 शिकायतें दर्ज कराई गईं।''
दक्षिण-पूर्व दिल्ली में पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर कम से कम 25 ऐसी मोटरसाइकिलें जब्त कीं, जिनके साइलेंसर तेज आवाज वाले पाए गए। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह कार्रवाई उन लोगों के खिलाफ एक विशेष अभियान के तहत की गई, जो अपनी मोटरसाइकिलों के साइलेंसर को बदलवाकर नियमों का उल्लंघन करते हैं। अधिकारी ने बताया, ''मोटर वाहन अधिनियम के तहत इस तरह के तेज आवाज वाले साइलेंसर लगवाना प्रतिबंधित है।''
मेघालय में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने राज्य में व्याप्त सामाजिक बुराइयों से लड़ने का संकल्प लेते हुए एक टन बर्फ के टुकड़ों से भरे पानी के कुंड में गोता लगाकर 2024 का स्वागत किया।शिलांग के क्रिनोलिन स्विमिंग पूल में चार महिलाओं समेत कुल 26 लोगों ने 26 साल से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए मध्यरात्रि को बर्फ के पानी में गोता लगाया।इस परपंरा में हिस्सा लेने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि नववर्ष का स्वागत करने के लिए मध्यरात्रि को बर्फ के पानी में गोता लगाने की यह परंपरा अर्जेंटीना और रूस के कुछ हिस्सों में भी प्रचलित है।
नगालैंड में लोगों ने सोमवार को राज्य की शांति और प्रगति के लिए दशकों पुराने नागा राजनीतिक मुद्दे के शीघ्र समाधान के लिए विशेष प्रार्थनाओं के साथ 2024 का स्वागत किया।ईसाई बहुल राज्य में नववर्ष की पूर्व संध्या पर पटाखे जलाए गए और गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं, जिसकी शुरुआत मध्यरात्रि आधी रात को घंटियां बजाकर की गई।
हिमाचल प्रदेश में सोमवार को नववर्ष के मौके पर बड़ी संख्या में लोग ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए विभिन्न शक्तिपीठ और मंदिर पहुंचे। राज्य के चामुंडा, चिंतपूर्णी, ब्रजेश्वरी, श्री नैना देवी, बाला सुंदरी, मां तारादेवी, शूलनी माता और बाबा बालक नाथ मंदिर सहित प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त उमड़े वहीं नववर्ष के स्वागत के लिए रविवार को शिमला में हजारों पर्यटक और स्थानीय लोग देर रात तक लोकप्रिय गानों की धुन पर नाचते दिखे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited