अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, दस्तावेज-कपड़े और दवाओं को रखें अपने साथ

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा पर यदि जाने की तैयारी कर रहे हैं या जाने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इसकी तैयारी आपको पहले से कर लेनी चाहिए। यात्रा के दौरान काफी चलना पड़ता है, इसलिए यात्रा शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्र इस बार 62 दिन तक चलेगी।

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था शुक्रवार सुबह जम्मू से रवाना हुआ। जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने झंडा दिखाकर इस जत्थे को रवाना किया। शद्धालुओं के रवाना होने से पहले सिन्हा ने वहां पूजा-अर्चना की। यह दुरूह यात्रा 62 दिनों तक चलेगी। जम्मू से तीर्थयात्री पहले दो बेस कैंपों बालटाल एवं पहलगाम जाएंगे और फिर यहां से 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ेंगे। जानकारी के मुताबिक अभी तक 3,500 से ज्यादा श्रद्धालु जम्मू पहुंच चुके हैं। जम्मू से बस से रवाना होते समय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे ने भगवान शिव के नारे लगाए।
अमरनाथ यात्रा पर यदि जाने की तैयारी कर रहे हैं या जाने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इसकी तैयारी आपको पहले से कर लेनी चाहिए। यात्रा के दौरान काफी चलना पड़ता है, इसलिए यात्रा शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

खुद को पूरी तरह से फिट रखें

अमरनाथ यात्रा काफी दुरूह मानी जाती है। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को काफी पैदल चलना पड़ता है। इसलिए आपको शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए। यदि आपको ऊंचाई पर चलने में दिक्कत होती है तो आपको इस यात्रा से बचना चाहिए। यात्रा शुरू होने से पहले श्रद्धालुओं को अपनी स्वास्थ्य की संपूर्ण जांच करानी जरूरी होती है। ऐसे यात्री जिन्हें उच्च रक्त चाप, मधुमेह, हृदय से जुड़ी दिक्कत या अन्य जटिल स्वास्थ्य समस्याएं हैं उन्हें अमरनाथ की यात्रा से बचना चाहिए। इन दिक्कतों के होने के बाद यदि कोई यात्रा पर जाता है तो उसे अपने पास डॉक्टर द्वारा सुझाई गईं दवाएं अपने पास रखनी चाहिए।

दस्तावेजों का रखें ध्यान

यात्रा के दौरान पहचान को लेकर किसी तरह की समस्या न हो, इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। श्रद्धालुओं को अपने पास अपनी पहचान बताने वाले जरूरी एवं प्रामाणिक पहचान पत्र होना चाहिए। यात्रा के लिए जरूरी दस्तावेजों को सक्षम अधिकारियों के पास अवश्य जमा करें। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर डॉक्टर से प्राप्त अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र को रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ जमा कराएं। यात्रियों को यह जरूर सुनिश्चित करना चाहिए कि यात्रा शुरू करने एवं चेक प्वाइंट्स से गुजरने के लिए उनके पास परमिट है कि नहीं।

मौसम के हिसाब से कपड़े रखें

त्रा के समय मौसम का मिजाज बनता-बिगड़ता रहता है। इसलिए इसके हिसाब से अपने पास गर्म कपड़े जरूर रखें। बरसात के हिसाब से भी आपके पास कपड़े एवं छतरी होनी चाहिए। श्रद्धालुओं को अपने पास कुछ गर्म कपड़े, जैकेट, टोपी और दास्ताने रखने चाहिए।

वाटर प्रूफ हो बैग

यात्रियों को अपने सामानों की सुरक्षा करनी होती है। बारिश के मौसम में सामानों के भींगने का डर रहता है। ऐसे में आपका बैग वाटरप्रूफ होना चाहिए। सामान का बैग ज्यादा वजनी नहीं होना चाहिए। ज्यादा वजनी होने पर ऊंचाई पर इसे लेकर चढ़ने में आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है। इसलिए बैग को हल्का रखने की कोशिश करिए। रास्ते में खाने के लिए लंगर की व्यवस्था होती है लेकिन आपको अपने पास बिस्किट और ड्राय फूड्स रखना चाहिए। धूप से त्वचा की बचाव के लिए सनस्क्रीन, लिपबाम और कोल्ड क्रीम भी जरूर रखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited