पीएम मोदी और शाह ने दी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं, गृह मंत्री बोले- हिंदी का हर भारतीय भाषा से अटूट रिश्ता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि सभी भारतीय भाषाएं हमारा गौरव और विरासत हैं और उन्हें समृद्ध किए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते।

PM Modi-Amit Shah

हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं

Hindi Diwas Greetings: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, सभी देशवासियों को हिंदी दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इससे पहले आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि सभी भारतीय भाषाएं हमारा गौरव और विरासत हैं और उन्हें समृद्ध किए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते।
अमित शाह ने एक्स पर कहा, सभी भारतीय भाषाएं हमारा गौरव और विरासत हैं, इन्हें समृद्ध किए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते। राजभाषा हिंदी का हर भारतीय भाषा से अटूट रिश्ता है। इस वर्ष हिंदी ने देश की राजभाषा के रूप में जनसंचार और राष्ट्रीय एकता के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। मुझे विश्वास है कि सभी भारतीय भाषाओं को साथ लेकर राजभाषा हिंदी विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में अपना योगदान देती रहेगी।
अमित शाह ने कहा कि सभी भारतीय भाषाएं देश का गौरव और विरासत हैं और इन्हें समृद्ध किए बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता। मुझे विश्वास है कि सभी भारतीय भाषाओं को एक साथ लेकर राजभाषा हिंदी विकसित भारत के संकल्प को चरितार्थ करने की दिशा में निरंतर अपना योगदान देती रहेगी।
केंद्रीय मंत्री ने एक वीडियो संदेश में यह भी कहा, 'इस वर्ष का 'हिंदी दिवस' हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि 14 सितंबर 1946 को भारत की संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया था। यह अपना 75वां वर्ष पूरा कर रहा है और हम इस वर्ष राजभाषा की हीरक जयंती मनाने जा रहे हैं। राजभाषा के लिए हिंदी बहुत महत्वपूर्ण रही है और हमारे सभी राज्यों की भाषाओं के लिए हिंदी ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। हिंदी और किसी स्थानीय भाषा के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। हिंदी सभी स्थानीय भाषाओं की मित्र है।
शाह ने कहा, चाहे गुजराती हो, मराठी हो या तेलुगु, हर भाषा हिंदी को ताकत देती है और हिंदी हर भाषा को ताकत देती है...पिछले 10 वर्षों में हिंदी और स्थानीय को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत काम किया गया है। पीएम मोदी ने कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हिंदी में भाषण देकर हिंदी के महत्व को दुनिया के सामने रखा है और हमारे देश में हमारी भाषाओं के प्रति रुचि भी बढ़ाई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited