PM Modi Interview: G20 बैठक से पहले चीन-पाक को दो टूक, जानें क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi On China-PAK: पीएम मोदी ने जी20 समिट से ठीक पहले पीटीआई को दिए इंटरव्यू में चीन और पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। कश्मीर, अरुणाचल में जी20 बैठक पर दोनों दोनों की आपत्ति को उन्होंने खारिज कर दिया। साथ ही प्रधानमंत्री ने ये दावा किया है कि वर्ष 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र होगा।

PM Modi, China, Pakistan

पीएम मोदी ने जी20 समिट से पहले चीन और पाकिस्तान को दिया करारा जवाब।

G20 Summit News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित होने जा रही जी20 समिट से ठीक पहले पीटीआई को दिए इंटरव्यू में चीन और पाकिस्तान को ये समझा दिया है कि भारत अपने देश में कहीं भी जो आयोजन करना चाहेगा, वो करेगा। कश्मीर और अरुणाचल में जी20 बैठक पर पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को उन्होंने खारिज कर दिया। साथ ही पीएम मोदी ने अपने इस इंटरव्यू में दावा किया कि भारत निकट भविष्य में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।

चीन और पाकिस्तान को पीएम मोदी का करारा जवाब

प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में जी 20 की बैठकें आयोजित करने पर पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को खारिज करते हुए कहा कि (भारत के) हर भाग में बैठक आयोजित होना “स्वाभाविक” है। इसके साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, विभिन्न जगहों पर अलग-अलग संघर्षों को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है।

पाकिस्तान और चीन ने किस बात का किया था विरोध?

बता दें, पाकिस्तान और चीन ने कश्मीर में जी-20 बैठक का विरोध किया था। दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी करके कश्मीर विवाद का मुद्दा उठाया था। मई के महीने में जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जी20 की बैठक आयोजित की गई थी। साथ ही चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भी इस शिखर सम्मेलन के आयोजन पर आपत्ति जाहिर की थी। कई मौके पर चीन ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान का खुलकर समर्थन किया है। अब पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान दोनों को करारा जवाब दिया है।

जी-20 अध्यक्षता पर क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत की जी-20 अध्यक्षता के कई सकारात्मक परिणाम आए हैं और इनमें से कुछ 'मेरे दिल के बहुत करीब' हैं। जी 20 में हमारे शब्दों और दृष्टिकोण को विश्व ने केवल विचारों के रूप में ही नहीं बल्कि भविष्य के एक रोडमैप के रूप में देखा है। दुनिया का जीडीपी-केंद्रित दृष्टिकोण, अब मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में बदल रहा है; भारत इसमें उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहा है। 'सब का साथ, सबका विकास'; विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है।

पीएम मोदी का दावा, भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र होगा

पीएम मोदी ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र होगा; भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता की हमारे राष्ट्रीय जीवन में कोई जगह नहीं होगी। लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में देखा जाता था, अब यह एक अरब महत्वाकांक्षी मस्तिष्क और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है। आज भारतीयों के पास विकास की नींव रखने का एक बड़ा मौका है जिसे अगले एक हजार वर्षों तक याद किया जाएगा। एक दशक से भी कम समय में पांच पायदान की छलांग लगाने की उपलब्धि का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निकट भविष्य में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।

साइबर क्राइम को लेकर पीएम मोदी ने बताई ये जरूरी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने आगे बोला कि साइबर अपराधों से लड़ने में वैश्विक सहयोग न केवल वांछनीय बल्कि अपरिहार्य है। साइबर क्षेत्र ने अवैध वित्तीय गतिविधियों और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक नया आयाम पेश किया है। साइबर खतरों को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए; साइबर आतंकवाद, ऑनलाइन कट्टरपंथ, धनशोधन इस खतरे की झलक भर हैं। आतंकवादी अपने नापाक मंसूबों को पूरा करने के लिए ‘डार्कनेट’, ‘मेटावर्स’ और ‘क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म’ का उपयोग कर रहे हैं; राष्ट्रों के सामाजिक ताने- बाने पर इसका असर पड़ सकता है।

फर्जी खबरें अराजकता का कारण बन सकती हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पीटीआई -भाषा से कहा कि फर्जी खबरें अराजकता का कारण बन सकती हैं और इनसे समाचार माध्यमों की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंच सकता है; इसका इस्तेमाल समाज में अशांति के लिए किया जा सकता है। नौ साल की राजनीतिक स्थिरता के चलते कई सुधार हुए हैं और विकास इसका स्वाभाविक प्रतिफल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited