पूर्व खालिस्तानी नेता ने की पीएम मोदी की खुलकर तारीफ, खालिस्तान पर जनमत संग्रह को बताया ISI का 'खेल'

पूर्व खालिस्तानी समर्थकर नेता जसवंत ने कहा कि पंजाब में लोग जनमत संग्रह की मांग नहीं करते हैं। साथ ही कहा कि कनाडा, अमेरिका या ब्रिटेन में लोगों को पंजाब के अलगाव के लिए वोट देने का अधिकार नहीं है।

Jaswant Singh

पूर्व खालिस्तान समर्थक नेता जसवंत सिंह ठकेदार

पूर्व खालिस्तानी नेता और दल खालसा के संस्थापक ने खालिस्तान को लेकर जनमत संग्रह अभियान के पीछे पाकिस्तान का हाथ बताया है। साथ ही इस नेता ने पीएम मोदी की भी प्रशंसा करते हुए कहा है कि उन्होंने सिखों के लिए काफी कुछ किया है। उन्होंने इस तरह के अभियान को पूरी तरह गलत बताया है।

खालिस्तान जनमत संग्रह के पीछे आईएसआई का हाथ

पूर्व खालिस्तान समर्थक नेता जसवंत सिंह ठकेदार ने कहा कि कुछ पश्चिमी देशों में आयोजित किया जा रहा खालिस्तान जनमत संग्रह पाकिस्तान की आईएसआई का काम है और इसका भारत में सिखों से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार के लिए कुछ सिख एक उपकरण के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख समुदाय की प्रमुख मांगों पर ध्यान दिया है।
यूके स्थित सिख अलगाववादी नेता ने समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा लिए जा रहे साक्षात्कार में यह बात कही। इस दौरान वह 2020 में गुरपतवंत सिंह पन्नून की अध्यक्षता वाले अमेरिका स्थित अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) द्वारा शुरू किए गए एक जनमत संग्रह अभियान का जिक्र कर रहे थे, जिसमें सिखों के बीच आम सहमति की मांग की गई थी। इसका मकसद भारत से पंजाब को अलग करने का है। जसवंत ने कहा कि पंजाब में लोग जनमत संग्रह की मांग नहीं करते हैं। साथ ही कहा कि कनाडा, अमेरिका या ब्रिटेन में लोगों को पंजाब के अलगाव के लिए वोट देने का अधिकार नहीं है।

अमृतपाल सिंह को लिया निशाने पर

एएनआई के हवाले से उन्होंने कहा कि लोगों को गुमराह करने के लिए यह एक पाखंड है। लोग समझ रहे हैं कि इससे ये संगठन अपनी कमाई कर रहे हैं। कुछ खालिस्तान समर्थकों द्वारा पिछले साल सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास को विरूपित करने की घटना की ओर इशारा करते हुए जसवंत ने कहा कि इसमें सिखों का कोई हाथ नहीं है'। 'वारिस पंजाब दे' प्रमुख और खालिस्तानी अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह के समर्थकों द्वारा पिछले महीने की अजनाला हिंसा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह खालिस्तान के बारे में कुछ नहीं जानता, लेकिन इसके नाम पर बहुत कुछ कमाया है।
उन्होंने कहा कि अमृतपाल सिंह खुद जब वह दुबई में था, क्लीन शेव था। वह पारंपरिक सिख नहीं था। उसे सिख इतिहास के बारे में कुछ नहीं पता है। उसके जैसे कई अमृतपाल आएंगे क्योंकि आईएसआई द्वारा जिन लोगों का इस्तेमाल किया जाता है, वे जीवन भर के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं। पूर्व खालिस्तान समर्थक नेता ने देश के सिख समुदाय के लिए पीएम मोदी के काम की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सिख समुदाय के सदस्यों द्वारा रखी गई प्रमुख मांगों को पूरा करने की दिशा में काम किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited